200 km की रफ्तार से बढ़ रहा अम्फान तूफान, 14 लाख लोगों को निवास स्थान से हटाया

0
27010

भुवनेश्वर: बंगाल की खाड़ी में उठे अम्फन तूफान (Amphan Cyclone) तेजी से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट की ओर बढ़ रहा है। दोपहर तक तटों से इसके टकराने के आसार हैं। करीब 100 किलोमीटर दूर तूफान के केंद्र में करीब 200 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल रही है।

मौसम विभाग के महानिदेशक एम मोहपात्रा ने बताया कि अम्फान ओडिशा के पारादीप से 110 किलोमीटर पूर्व की दिशा में केंद्रीत है। यह उत्तर पूर्व दिशा में गति कर रहा है। यह दोपहर से शाम के बीच लैंड फॉल (भूस्खलन) करेगा। यह काफी तबाही मचाने वाला हो सकता है।

मोहपात्रा ने आगे बताया, “चक्रवाती तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल के 24 परगना और ईस्ट मिदनापुर में ज्यादा असर होगा। कल सुबह यह बांग्लादेश पहुंचेगा। तब तक इसका विंड इमपैट खत्म हो जाएगा पर रेन फॉल इम्पैक्ट रहेगा। इसकी वजह से पश्चिम बंगाल और असम में कल भारी बारिश होगी। आज पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा बारिश होगी। इस तूफान में हवा की गति फोनी तूफान की रफ्तार के आसपास है। समुद्र के अंदर 1999 के बाद सुपर साइक्लोन यही है। 4-5 मीटर ऊंची लहरें देखने को मिल सकती है।”

NDRF प्रमुख एसएन प्रधान ने कहा, ओडिशा में बालासोर व भद्रक से डेढ़ लाख लोगों को उनके निवास स्थान से हटा दिया गया है और उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में समुद्र के किनारे रहने वाले 3.3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

बंगाल-ओडिशा से हटाए लोग-
ओडिशा में करीब 11 लाख लोगों को तटीय इलाकों से खाली कराया गया है। MMS के जरिए लोगों को तूफान का अलर्ट भेजा जा रहा है। कोस्टगार्ड की टीमें और नौकाएं लगातार समुद्री इलाकों में गश्त कर रही हैं। वहीं, पश्चिम बंगाल में भी करीब 3 लाख लोगों को तटीय इलाकों से शिफ्ट किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल के दीघा तट से करीब 185 किलोमीटर की रफ्तार से चक्रवात अम्फान टकरा सकता है।

ये इलाके होंगे प्रभावित-
तूफान से पश्चिम बंगाल के 24 उत्तर और दक्षिण परगना, कोलकाता, पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर, हावड़ा और हुगली में तेज बारिश हो सकती है। ओडिशा में गजपति, गंजाम, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, बालासोर, भ्रदक, मयूरभंज, झुमपुरा, सहारपाड़ा और क्योंझर जिले में गरज-चमक के साथ आंधी, बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच ओडिशा सरकार ने केंद्र से 18 मई से तीन दिन के लिए विशेष श्रमिक ट्रेनें न चलाने का अनुरोध किया है।

एनडीआरएफ ने पूरी की तैयारी-
एनडीआरएफ की 10 टीमें पश्चिम बंगाल में और 7 टीमें ओडिशा में तैनात की गई हैं। एनडीआरएफ के डायरेक्टर जनरल एसएन प्रधान ने बताया- ओडिशा में इन टीमों को 7 जिलों में जबकि बंगाल के 6 जिलों में भेजा गया है। 10 टीमों को स्टैंडबाय रखा गया है। हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।  21 सदस्यों वाली एक टीम को पारादीप में भी तैनात किया गया है। टीम के सदस्य कटर, बोट चेन और राहत और बचाव कार्य के लिए जरूरी सभी सामान के साथ पहुंचे हैं।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें  फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now