Home बड़ी खबर भारतीय गेंदबाजों में सबसे लंबे कॅरिअर का रिकॉर्ड बना आज रिटायर होगा...

भारतीय गेंदबाजों में सबसे लंबे कॅरिअर का रिकॉर्ड बना आज रिटायर होगा ये खिलाड़ी

ये दो तस्वीरें बताती हैं कि आशीष नेहरा का इंटरनेशनल कॅरिअर कितना लंबा रहा है। जिस विराट कोहली को उन्होंने कभी छोटे बच्चे के तौर पर अवॉर्ड दिया था। बुधवार को उन्हीं की कप्तानी में आखिरी मैच खेलेंगे।

0
428

नई दिल्ली: तेज गेंदबाज आशीष नेहरा आज अपने इंटरनेशनल कॅरिअर का आखिरी मैच खेलेंगे। उन्होंने पहले ही घोषणा कर दी थी कि न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल्ली के कोटला स्टेडियम में बुधवार को होने वाला टी20 मैच उनके कॅरिअर का आखिरी मैच होगा। इस मैच के साथ ही नेहरा भारतीय गेंदबाजों में सबसे लंबे इंटरनेशनल कॅरिअर का रिकॉर्ड बना लेंगे। नेहरा से पहले घरेलू मैदान पर मैच खेल रिटायर होने का मौका सचिन तेंडुलकर (2013) को मिला था।

विराट कोहली और युवराज के चहेते हैं ‘नेहराजी’
सीनियर खिलाड़ी नेहरा के सीधे-सादे स्वभाव की वजह से टीम के साथी उन्हें प्यार से नेहराजी बुलाते हैं। विराट कोहली और युवराज सिंह के तो नेहराजी खासे चहेते हैं। युवराज ने नेहरा को टीम का सबसे कंजूस, लेकिन सबसे प्यारा साथी बताया था। वहीं विराट ने कह दिया था कि जब उन्होंने नेहराजी को एक चैट शो में देखा, तभी खुद भी इस शो में आने का फैसला कर लिया।

2016 तक चलाते थे पुराना नोकिया फोन, ट्रोल हुए 
टी20 वर्ल्ड कप 2016 के वक्त आशीष नेहरा ने बताया कि ‘मैं अब भी अपना पुराना नोकिया फोन इस्तेमाल करता हूं। फोन में मुझे दो ही चीज पता हैं- हरे बटन से फोन रिसीव होता है, लाल से कटता है। मैं फेसबुक, ट्विटर से दूर रहता हूं। अखबार भी नहीं पढ़ता।’ इसके बाद उनकी जमकर ट्रोलिंग हुई। फिर उन्होंने आईफोन खरीदा और वॉट्सएप चलाना सीखा।

6826 दिन का कॅरिअर 
नेहरा का इंटरनेशनल क्रिकेट कॅरिअर 18 साल, 8 महीने, 9 दिन तक चला। यानी उनका कॅरिअर कुल 6826 दिन का रहा। इस मामले में उन्होंने पूर्व स्पिनर एस वेंकटराघवन का रिकॉर्ड तोड़ा। वेंकटराघवन का कॅरिअर 6784 दिन का रहा था। तीसरे स्थान पर अनिल कुंबले हैं। उनका कॅरिअर 6767 दिन का रहा है।

सबसे लंबा कॅरिअर सचिन का 
भारतीयों में नेहरा से लंबा कॅरिअर सिर्फ सचिन (8760 दिन) और लाला अमरनाथ (6935 दिन) का रहा है।

भज्जी छोड़ सकते हैं पीछे 
नेहरा का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका हरभजन सिंह के पास है। भज्जी का इंटरनेशनल कॅरिअर अभी 17 साल 348 दिन का रहा है। उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 3 मार्च, 2016 को खेला था। देखने वाली बात यह होगी कि क्या हरभजन को अब मौका मिलता भी है या नहीं।

7 कप्तानों के साथ खेले 
मो.अजहरुद्दीन, गांगुली, द्रविड़, कुंबले, सहवाग, धोनी और विराट की कप्तानी में खेल चुके हैं आशीष नेहरा।

नेहरा का कॅरिअर रिकॉर्ड-

फॉर्मेट मैच विकेट बेस्ट
टेस्ट  17  44    72/4
वनडे 120 157 23/6
टी20 26  34   19/3

सबसे लंबा कॅरिअर –

खिलाड़ी      टीम       कॅरियर     टाइम
विलफ्रेडरोड्स इंग्लैंड    30 साल 315 दिन
ब्रायन क्लोज इंग्लैंड   26 साल  356 दिन
फ्रैंक वूली     इंग्लैंड   25 साल  13 दिन

बिजली गुल तो रुकेगा मैच, जनरेटर नहीं 
भारत-न्यूजीलैंड पहले टी20 मैच में डीजल जेनरेटर के इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी गई है। प्रदूषण नियंत्रण से जुड़ी संस्था ईपीसीए ने यह फैसला लिया है। ऐसे में अगर मुकाबला के दौरान बिजली गुल हुई तो मैच रोक देना पड़ेगा।

खबरें पढ़ने के लिए Panchdoot के Homepage पर विजिट करें।
ये भी पढ़ें:

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें)