Home बड़ी खबर ‘सियोल शांति पुरस्कार’ से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय बने PM मोदी,...

‘सियोल शांति पुरस्कार’ से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय बने PM मोदी, जानिए क्या है ये अवॉर्ड

5817
63690

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरिया के दौरे पर हैं। जहां उन्हें आज “सियोल शांति पुरस्कार” से नवाजा गया है। इस पुरस्कार को पाने वाले वह पहले भारतीय हैं। उन्हें ये सम्मान भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि, विश्व शांति, मानव विकास में सुधार और भारत में लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए उनके योगदान को देखते हुए सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

इस पुरस्कार के तहत पीएम मोदी को मिली राशि को उन्होंने नमामि गंगे के नाम किया। बताया जा रहा है उन्हें लगभग  1,42,42,800 रुपये की धनराशि मिली है।

आपको बता दें, इस अवार्ड के लिए दुनियाभर से कुल 1300 नामांकन आए थे। अवॉर्ड कमेटी ने उनमें से 150 उम्मीदवारों को अलग किया गया। इन 150 उम्मीदवारों में से प्रधानमंत्री मोदी का चयन किया गया। कमेटी ने पीएम मोदी को ‘द परफेक्ट कैंडिडेट फॉर द 2018 सियोल पीस प्राइज’कहा है।

ये भी पढ़ें: 74 साल बाद World फेमस Kiss हुआ बदनाम, खुद स्टैच्यू में बनी महिला ने खोला राज

क्यों दिया जाता है सियोल शांति पुरस्कार

24वें ओलंपिक खेलों की सफलता के उपलक्ष्य में साल  1990 में सियोल शांति पुरस्कार की स्थापना की गई थी। ये हर दो साल में दिया जाता है। इस पुरस्कार का नाम साउथ कोरिया की राजधानी ‘सियोल’ पर रखा गया है। दुनिया में अमन-चैन, एकजुटता, आपसी सहयोग और दोस्ती को बढ़ावा देने के लिए पु्रस्कार को दिया जाता है।

किस क्षेत्र में मिलता है सियोल शांति पुरस्कार
सियोल शांति पुरस्कार के लिए सिनेमा, खेल, राजनीति, विज्ञान, शिक्षा जैसे क्षेत्रों के प्रसिद्ध लोगों को चुना जाता है, जिन्होंने समाज, शांति और एकजुटता के लिए कुछ काम किया हो. वहीं जीतने वाले व्यक्ति को एक डिप्लोमा और प्रशस्ति पत्र और इनाम राशि (200,000 अमेरिकी डॉलर) दी जाती है।

ये भी पढ़ें:
नेशनल हेल्थ मिशन में निकली 9 हजार से ज्यादा नौकरियां, सैलरी 25 हजार
जब 21 सिख सैनिकों ने 10,000 अफगानियों के छुड़ाए छक्के, तब हिन्दुस्तान क्या बोला, देखें Video में
स्टिंग ऑपरेशन में 36 से ज्यादा बॉलीवुड हस्तियों का हुआ पर्दाफाश, विद्या बालन समेत ये 4 स्टार्स बचें

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

5817 COMMENTS