Home मोबाइल टेक & ऑटो फेसबुक ने लॉन्च किया स्नैपचैट जैसा फीचर, यहां जानिए कैसे करें इसे...

फेसबुक ने लॉन्च किया स्नैपचैट जैसा फीचर, यहां जानिए कैसे करें इसे यूज

0
500

फेसबुक ने हाल ही में एक ऐसा फीचर अपने यूजर्स के लिए लॉन्च किया जिसके यूज से आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल को ज्यादा आकर्षित बना सकते हैं। दरअसल, ये फीचर आपको स्नैपचैट से काफी मिलता-जुलता लगेगा। इसके तहत फोटोज और वीडियोज को फ्रेम में डाल कर डिजाइन कर सकते हैं। कंपनी ने कैमरा इफेक्ट टूल भी पेश किया है जिसके जरिए फेसबुक पर फोटो और वीडियो अपलोड करते वक्त आप इसे नए फ्रेम में लगा सकेंगे ताकि और भी बेहतर लगे। हालांकि इस फीचर को यूज करने के लिए मोबाइल ऐप से ही अपलोड करना होगा।

बेहतर रिजल्ट्स के लिए पहले इमेज को ट्रांसपेरेंट बैकग्राउंड के साथ PNG में सेव करना होगा। इसके बाद इसे फेसबुक पर अपलोड करेंगे तो आपको कई टेंपलेट में से कई एक चुनने को मिलेगा। यहां आप पोर्ट्रेट और लैंडस्केप मोड पर प्रीव्यू भी देख सकेंग। आप चाहें तो अपनी लोकेशन की डीटेल भी दे सकते हैं। फेसबुक के रीव्यू में लोकेशन सही निकली तो उस फ्रेम में आप चाहें तो कोई दूसरा भी अपने इमेज और वीडियोज अपलोड कर सकता है।

खास बात यह है कि आपका फ्रेम कितने लोगों ने यूज किया और कितना पॉपुलर हो रहा है उसे ऐनालिटिक्स के जरिए ट्रैक कर सकते हैं। हालांकि ऐसा लगता है कि यह पर्सनल यूज के लिए नहीं है। इसके कस्टम जियोफिल्टर और फ्रेम किसी खास इवेंट्स के लिए बनाए गए लगते हैं। उदाहरण के तौर पर किसी की शादी या कोई पार्टी हो तो उसमें ये अच्छे से काम करेगा। इसके अलावा इसे बिजनेस पेज, ब्रांड और कंपनियों के प्रोमोशन के लिए भी यूज किया जा सकता है।

गौरतलब है कि हाल ही में फेसबुक ने मैसेंजर में मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेमिंग का फीचर ऐड किया है। यानी किसी से बात करते वक्त आप गेम भी खेल सकते हैं। ऐसे ही कई फीचर्स लगातार फेसबुक अपने यूजर इंटरफेस और मैसेंजर में आए दिन देता है। लेकिन इनमें से कुछ हिट होते हैं और कुछ फ्लॉप। अब देखना ये होगा कि फेसबुक यूजर्स को ये फीचर पसंद आएंगा या नहीं।

ये भी पढ़े: