पकड़ी गई BJP नेताओं की चोरी, फर्जी तस्‍वीरों को बंगाल का बताकर भड़काएं दंगे

0
465

पश्चिम बंगाल: सोशल मीडिया पर झूठ के पांव और पंख दोनों इस तरह से तैयार किए जाते हैं। जिससे आम जनता की भावनाएं आहत हो उठे और ऐसी कोशिशें कामयाब भी हुई। बसीरहाट और बदुरिया में सांप्रदायिक दंगों को हवा देने के लिए फर्जी तस्वीरों का सहारा लिया गया। इन तस्वीरों को वायरल करने में केवल आम जनता ही नहीं बल्कि कई बीजेपी नेता भी शामिल है।

शनिवार को सांप्रदायिक हिंसा भड़काने का प्रयास करने के आरोप में एक व्यक्ति को दक्षिण 24 परगना जिले के सोनारपुर से गिरफ्तार किया गया। उस व्यक्ति ने एक तस्वीर पोस्‍ट करके दावा किया था कि दंगों में हिन्दू महिलाओं के साथ अत्याचार किया जा रहा है। सच्चाई यह है कि तस्वीर फर्जी है और यह तस्वीर 2014 में आई एक भोजपुरी फिल्म के सीन से बनाई गई थी।

वहीं इस तस्वीर को कई भाजपा के नेताओं ने अपने फेसबुक वॉल पर शेयर किया जिसमें हरियाणा बीजेपी नेता विजेता मलिक का नाम भी है। इसके साथ ही हैदराबाद के गोशमहल से बीजेपी विधायक टी राजा सिंह ने भी एक भड़काऊ वीडियो पोस्ट किया है। जिसमें वह बंगाल को हिंदुओं से एकजुट होने और 2002 में गुजरात के हिंदुओं जैसा ‘जवाब’ देने की बात कहते दिख रहे है।

विवादों की कड़ी यही नहीं थमती इसमें एक नाम दिल्ली की नेता नूपुर शर्मा का भी शामिल है। जिन्होंने बंगाल की सांप्रदायिक घटनाओं के खिलाफ लोगों से दिल्‍ली के जंतर-मंतर पर जुटने की अपील  करते हुए ट्विटर पर पोस्‍ट की। जिसकी तस्वीर में एक गाड़ी आग की चपेट में नजर आ रही है। इस तस्वीर की कुछ टीवी रिपोर्ट्स द्वारा पड़ताल की गई और सामने आया कि ये तस्वीर एक फोटोग्राफर द्वारा गुजरात दंगों में ली गई थी। जिसे बंगाल का बताकर नूपुर ने अपने ट्विटर पर शेयर की।

ये भी पढ़ें: गुरु महोत्सव में CM रघुबर दास ने महिलाओं से धुलवाएं पैर, देखें VIDEO

nupur-sharma

ये पूरा घटनाक्रम यहीं कहता है कि एक गलत उपयोग कई गहरे निशान छोड़ जाता है। महज मुठ्ठीभर सूचना को मसाला मार कर सोशल मीडिया पर ना परोसे। इसके परिणाम क्या हो सकते है..ये आपके सामने है। सोशल मीडिया आज के दौर में झूठ की फैक्टियां तैयार कर रहा। कोई भी सूचना को शेयर करने से पहले एक बार जांच जरूर ले। 

नीचे दिए लिंक पर किल्क कीजिए और पढ़ें अन्य खबरें

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी कर सकते हैं)

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now