शादी के जश्न में बम की तरह फटा ट्रांसफार्मर, देखिए तस्वीरें

0
534

राजस्थान: जयपुर जिले की विराटनगर तहसील के ढाणी गुजरान गांव में मंगलवार दोपहर भातियों के स्वागत के दौरान सड़क पर लगा ट्रांसफार्मर फटने से बच्चों महिलाओं सहित 11 जनों की मौत हो गई। गर्म तेल से 60 से 95% तक झुलसे 13 लोग जयपुर के एसएमएस हॉस्पिटल में भर्ती हैं।  पुलिस के अनुसार ढाणी गुजरान निवासी भैरूराम गुर्जर की दो बेटियों की देवउठनी के सावे पर मंगलवार को शादी थी।

भैरूराम के ससुराल के लोग भात भरने आए थे। इनका स्वागत कर गीत गाते हुए महिलाएं घर के बाहर लगे शामियाना में लेकर जा रही थी कि रास्ते में लगा बिजली का थ्रीफेज ट्रांसफार्मर अचानक जल उठा और देखते ही देखते फट गया। ट्रांसफार्मर के फटने से उछले लोहे के टुकड़ों और गर्म तेल से वहां खड़ी महिलाएं बच्चे बुरी तरह झुलस गए।

पांच जनों की मौैके पर ही मौत हो गई, जबकि 6 जनों ने उपचार के दौरान एसएमएस हॉस्पिटल में दम तोड़ा। घायलों से मिलने के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे समेत अन्य भाजपा नेता हॉस्पिटल पहुंचे। सीएम राजे ने संभागीय आयुक्त राजेश्वर सिंह को जांच का जिम्मा सौंपा है। वहीं निगम के सूत्रों ने बताया कि ट्रांसफार्मर अधिक लोड या तेज गर्म होने पर ही फट सकता है। लेकिन इस ट्रांसफार्मर पर ज्यादा लोड भी नहीं था। 25 केवी के इस ट्रांसफार्मर से एक ही कृषि कनेक्शन दिया हुआ है।

IMG-20171101-WA0005

लगातार कर रहे फीडर रिनोवेशन मेंटिनेंस का काम 
दीपावली से पहले ही डिस्कॉम के इंजीनियरों को सख्त निर्देश दिए गए थे कि वे ट्रांसफार्मरों का नियमित मेंटिनेंस करें। छीजत घटाने के लिए फीडर रिनोवेशन का काम भी कई माह से चालू है। दीपावली पर बिजली केबलों, ट्रांसफार्मरों के विशेष मेंटिनेंस का दावा भी जयपुर डिस्कॉम ने किया है। इसके बावजूद हुई इस घटना ने इंजीनियरों की कार्यशैली को उजागर कर दिया। प्रदेश में करीब 15 लाख और जयपुर में 12 हजार ट्रांसफार्मर हैं।

IMG-20171101-WA0009

10 लाख का मुआवजा मिलेगा 
लोगोंने मृतकों के परिजनों को नौकरी, 20 लाख मुआवजा घायलों को 5 लाख रु. मुआवजा देने एवं दोषी कर्मचारियों को निलंबित करने की मांग को लेकर धरना दिया। कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन ने मृतकों के परिजनों को 10 लाख एवं दोषी कर्मचारियों पर कार्रवाई का आश्वासन देकर मामला शांत कराया।

IMG-20171101-WA0004

नहीं आई अलवर से बारात 
हादसेके बाद शादी की खुशियां मातम में बदल गई। घर में कोहराम मच गया। पूरे गांव में मातम छा गया। अलवर जिले के प्रतापगढ़ कस्बे की चौसला गांव से बारात भी नहीं आई।

IMG-20171101-WA0002

6 दिन पहले लगा ट्रांसफार्मर फटा कैसे 
ऊर्जामंत्री पुष्पेन्द्र सिंह ने बताया कि अधिकारियों से चर्चा में सामने आया कि ढाणी गुजरान का ट्रांसफार्मर खराब था। मरम्मत के बाद इसे 25 अक्टूबर को ही लगाया गया था। उधर, जयपुर डिस्कॉम के एमडी आरजी गुप्ता ने कहा कि प्रदेश के 15 लाख ट्रांसफार्मर में 3 प्रतिशत का जलना आम बात है। यह रेगुलर मेंटिनेंस फीडर रिनोवेशन से जुड़ा मामला नहीं है। हम जांच कर रहे हैं और नियमानुसार ट्रांसफार्मर बदल रहे हैं, इसका खर्च किसान से नहीं लिया जाएगा।

खबरें पढ़ने के लिए Panchdoot के Homepage पर विजिट करें।
ये भी पढ़ें:

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें)

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now