महानायकों की मूर्तियां तोड़े जाने का सिलसिला जारी, अब तोड़ी अंबेडकर की मूर्ति

0
566

नई दिल्ली: त्रिपुरा में लेनिन की प्रतिमा पर बुलडोजर चलाए जाने के बाद देश के कई हिस्‍सों महानायकों की मूर्तियां तोड़े के मामले सामने आए हैं। अब खबर है कि मंगलवार देर रात उत्तर प्रदेश के मेरठ में शरारती तत्वों ने डॉ.भीमराव अंबेडकर की मूर्ति तोड़ दी। मामले की जानकारी होने पर स्थानीय लोगों ने हंगामा कर दिया।

पुलिस ने अंबेडकर की मूर्ति बदलने का आश्वासन देने के साथ अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। वहीं, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने इस प्रकार के मूर्ति कांड पर नाराजगी प्रकट की है। उन्होंने कहा है कि ऐसे लोग पागल और बेशर्म होते हैं।

प्रतिमा तोड़ने की घटनाओं पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कड़ी नाराजगी जताई है। इस संबंध में गृह मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि पीएम मोदी ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से बात की है और इस तरह की तोड़फोड़ की घटनाओं पर कड़ी प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त की है। गृह मंत्रालय ने भी इस तरह की घटनाओं को गंभीरता से लिया है।
dr ambedkarगृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए वे सभी जरूरी कदम उठाएं और इन घटनाओं में शामिल लोगों को काननू के अनुसार दंडित किया जाए। गौरतलब है कि देश के त्रिपुरा और तमिलनाडु जैसे राज्‍यों से प्रतिमा तोड़े जाने की घटनाएं सामने आने से बवाल मच गया है, मगर इसका सिलसिला थमा नहीं है। पश्चिम बंगाल से भी प्रतिमा विध्‍वंस का ताजा मामले सामने आया है।

DXqPcfBXcAAjVsUत्रिपुरा में बीजेपी की के जीत ने देशभर में मूर्ति तोड़ो अभियान को जन्म दे दिया। पश्चिम बंगाल में बीजेपी के आदर्शों में से एक पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चेहरे पर कालिख पोत दी गई। ये ही नहीं तमिलनाडु में इससे पहले समाज सुधारक रहे पेरियार की मूर्ति गिराए गई बीजेपी कार्यालय पर पेट्रोल बम से धमाका करवाया गया।
lenin

आपको बता दें कि बीजेपी की त्रिपुरा में जीत के बाद देश के कई हिस्सों में हिंसा, मारपीट, आगजनी और तोड़-फोड़ शुरू हो गई थी। माकपा इस हिंसा के पीछे बीजेपी का हाथ मान रही है, जबकि बीजेपी का कहना है कि उसकी परंपरा में हिंसा का सहारा नहीं लिया जाता। मूर्ति तोड़ विवाद की शुरुआत दक्षिण त्रिपुरा जिले के बेलोनिया उपखंड में लेनिन की प्रतिमा बुल्डोजर से ढहाए जाने के साथ शुरू हुई थी।

ये भी पढ़ें:

 रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now