KBC का ये व्हाट्सऐप मैसेज बना रहा लोगों को करोड़पति से रोड़पति, देखें VIDEO

0
1410

सोशल मीडिया डेस्क: धोखाधड़ी करने वाले शातिर दिमाग आपको लूटने के लिए कोई ना कोई नया तरीका निकाल ही लेते हैं। दिनभर में न जानें कितने फर्जी मैसेज से आपका सामना होता है। जिसमें लिखा होता है कि एक मिस कॉल दीजिए और जीते 1 लाख रूपये या फिर फलाने सवाल का जवाब दीजिए और घर बैठे जीतो 5 लाख। ऐसे केवल मैसेज ही नहीं बल्कि मोबाइल ऐप्स भी सक्रिय है। लेकिन कुछ लोग इन सब चीजों के बारें में नहीं जानते है और आसानी से इन धोखेबाजों के झांसे में आ जाते हैं।

अब इन दिनों एक व्हासऐप मैसेज खूब वायरल हो रहा। ये मैसेज आपको व्हाट्सऐप्स के जरीए आप तक पहुंचाया जाएगा और जब आप इस मैसेज को पढ़ लेंगे तो एक फोन कॉल आएगा। जिसपर सबसे पहले आपको 25 लाख जितने की बधाई दी जाएगी। फिर जब आप सवाल पूछेंगे तो आपसे कहा जाएगा कि ये पैसा आप KBC (कौन बनेगा करोड़पति) कंपनी के द्वारा दिया जा रहा है। जिसके मालिक का नाम अमिताभ बच्चन को बनाया गया है।

ये भी पढ़ें: SC/ST बिल के विरोध में सर्व समाज की ओर से 6 सितंबर को राजस्थान बंद

इतना सब सुनने के बाद आप यदि उसकी बातों में आ जाते हैं तो आपसे आपका अकाउंट नम्बर मांगा जाएगा। फिर थोड़ी देर बात कॉल आएगा जिसमें आपसे कहा जाएगा कि 25 लाख जैसी बड़ी रकम को ट्रांसफर करने के लिए 20 हजार रूपये तक का टैक्स लगेगा। जिसको आपके द्वारा भरवाया जाएगा और यदि आप भर देते हैं तो फिर, खेल खत्म। जी हां आपके द्वारा दिए गए पैसों को ये लोग लेकर फरार हो जाते हैं। इसके बाद यदि आप उसी नम्बर पर कॉल करें तो स्वीचऑफ आएगा। या फिर ये बताया जाएगा कि ये नम्बर रजिस्टर ही नहीं है।

ये भी पढ़ें: सौतली मां ने करवाया 9 साल की बच्ची का गैंगरेप, आखें भी निकालीं

क्यों हो रहा ये मैसेज वायरल-
अमिताभ बच्चन के शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ से न जाने कितने ही लोगों का जीवन खुश‍ियों से भरा होगा। बस अब धोखेबाजों ने इसी नाम का सहारा लेकर सीधे-साधे लोगों को ठगने का जरीया बना लिया है। इसके साथ ही सितम्बर में केबीसी का नया सीजन शुरू भी होने वाला है। जिसके प्रोमो टीवी पर आने शुरू भी हो गए है। ऐसे में इन मैसेज पर विश्वास करना लोगों के लिए काफी आसान है।

क्या लिखा आता मैसेज-
मैसेज आपको व्हाट्सऐप पर मिलेगा। अगर आप नम्बर को ध्यान से देखेंगे तो ये नम्बर भारत से बाहर किसी दूसरे देश का होगा। इस मैसेज में आपको घर बैठे जीतो जैकपॉट जैसे टाइटल से मैसेज भेजा जाएगा। जिसमें बताया जाएगा कि आपने कितने रूपये जीते हैं। इसके बाद एक लॉटरी नम्बर भी दिया जाएगा। जब आप ये व्हाट्सऐप मैसेज पढ़ लेंगे तब आपके पास कॉल आएगा। जिसमें आपका लॉटरी नम्बर पूछा जाएगा और यदि फोन करने वालों को जरा सा भी अंदाजा हुआ कि आप उसकी बातों में फंस रहे हैं। तो ये बातचीत लंबी भी चल सकती है।

ये भी पढ़ें: Teacher Day: ये है भारत का ‘गुरुओं वाला गांव’, जानिए ऐसा क्या है इस गांव की मिट्टी में

अबतक कितने बनें शिकार-
केस नम्बर-1.
हाल के दिनों में ये मामला भोपला से आया था। जहां पूछताछ में आरोपी ने बताया कि पूर्व में गिरफ्तार हो चुके मुख्य आरोपियों से उसकी मुलाकात इलाहाबाद में हुई थी। ठगी का प्लान समझने के बाद वह गैंग में शामिल हुआ था। साइबर क्राइम पुलिस ने बताया कि दानिश नगर भोपाल निवासी रामबाबू वर्मा से फर्जी फोन कॉल के जरिए 1 लाख 55 हजार रुपए की ठगी की वारदात हुई थी। आरोपियों ने कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) टीवी शो में 25 लाख रुपए का इनाम लगने का झांसा दिया था। जीती गई रकम पाने के लिए क्लैम प्रक्रिया शुल्क, टैक्स का बहाना बताते हुए विभिन्न बैंक खातों में 1 लाख 55 हजार रुपए जमा कराए गए थे।

केस नम्बर-2 दूसरा व्यक्ति का नाम अमित बताया जा रहा है। उनके मोबाइल पर 08579993058 से कॉल आई। कॉल करने वाले ने बताया कि वह कौन बनेगा करोड़पति से बोल रहा है। अमित का नंबर जैकपॉट सवाल के लिए चुना गया है। फिर कॉल करने वाले ने जैकपॉट सवाल के तौर पर उनसे पूछा कि कौन बनेगा करोड़पति का होस्ट कौन है। अमित ने बताया कि अमिताभ बच्चन तो कॉल करने वाले ने कहा, बधाई हो। आप हमारे जैकपॉट विनर हैं। आपको ईनाम में मिली है एक सफारी कार। इसकी पुष्टि के लिए कुछ घंटों बाद हमारी तरफ से एक और कॉल आएगी, जिसमें आपको आपके ईनाम की धनराशि हासिल करने के बारे में बताया जाएगा। थोड़ी देर बाद अमित के नंबर पर फिर एक कॉल आई कॉल करने वाले ने बताया कि ईनाम हासिल करने के लिए आपको हमारी वेबसाइट पर जाकर अपना लकी कोड डालना होगा। कोड डालने पर आपको एक खाता संख्या दी जाएगी, जिसमें आपको कार का टैक्स 52000 रुपये जमा करने होंगे। इसके बाद कार आपकी। हालांकि अमित अपने दोस्तों की मदद से इस फर्जीवाड़े से बच गए लेकिन उन्होंने इसकी शिकायत दर्ज की।

कैसे बचें-
बचने का ऐसा कोई खास उपाय नहीं है। बस आपको इस तरह के फर्जी मैसेज को अनदेखा करना है। अपनी बुद्धि का प्रयोग करना है। आपको बता दें, KBC की तरफ से कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं, जिनके जवाब देने पर लॉटरी सिस्टम द्वारा प्रतियोगी को चुना जाता है और उसे धनराशि दी जाती है लेकिन सोनी चैनल और केबीसी द्वारा व्हाट्सऐप पर आपको कोई ऐसे मैसेज नहीं भेजे जाते हैं। इसकी जानकारी समय-समय पर सोशल मीडिया और टीवी पर दी जाती है।

देखें वीडियो-

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now