6 महीने में मिलेगी आपको नौकरी, UGC ने सभी कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज को दिए आदेश

देश भर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में कम से कम पांच लाख पद खाली हैं। सिर्फ 48 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कम से कम 5,000 पद खाली हैं।

0
631

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने 6 महीने के अंदर सभी कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में खाली पड़े पदों को भरने को कहा है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इसी सप्ताह ये आदेश सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को दिया है। आदेश के मुताबिक शिक्षण संस्थानों में खाली पदों की पहचान से लेकर उम्मीदवारों के चयन तक का शेड्यूल जारी किया गया है। कुल छह माह की समय सीमा में ये पद भरने हैं।

जानकारी के मुताबिक, यूजीसी ने कहा है कि छह महीने की समयावधि में रिक्त पदों पहचान करके 15 दिनों तक इसकी जानकारी NHERC पोर्टल पर 20 जून, 2019 तक अपलोड करनी आवश्यक है। 30 दिनों के भीतर प्रत्येक संस्थान के सक्षम प्राधिकारी को इसकी स्वीकृति देने की आवश्यकता होती है। पदों को अगले 15 दिनों में विज्ञापित किया जाना चाहिए, फिर चयन समितियों का गठन और उनकी बैठकों के लिए तारीखें निर्धारित की जानी चाहिए।

यूजीसी ने ऐसे प्लान की भर्ती-
चौथे महीने के अंत तक आवेदनों की जांच की जानी चाहिए और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को भेजे गए साक्षात्कार पत्र संस्थान की वेबसाइट पर भी अपलोड किए जाने चाहिए। चौथे महीने के अंत तक, आवेदनों की जांच की जानी चाहिए और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को भेजे गए साक्षात्कार पत्र संस्थान की वेबसाइट पर भी अपलोड किए जाने चाहिए। पांचवा महीना साक्षात्कार आयोजित करने और अंतिम उम्मीदवारों के चयन करने के लिए आरक्षित है। इसके बाद छह महीने के अंत तक नियुक्ति पत्र जारी करें।

5 लाख पद खाली-
एक अध्ययन के मुताबिक देश भर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में कम से कम पांच लाख पद खाली हैं। सिर्फ 48 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कम से कम 5,000 पद खाली हैं। आपको बता दें यूजीसी देश भर के 900 विश्वविद्यालयों और 40,000 से अधिक कॉलेजों पर निगरानी रखता है।

बताते चले इस आदेश पर केंद्रीय विश्वविद्यालयों, डीम्ड यूनिवर्सिटी के कुलपतियों और शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों को इस आदेश पर तुरंत अमल करने को कहा गया है। ऐसा न करने पर अनुदान तक वापस ली जा सकती है।

ये भी पढ़ें:
2019 लोकसभा चुनाव में मतदाताओं ने स्वीकारा पैसे और नौकरी के बदले दिया वोट-रिपोर्ट
3 वर्षीय ट्विंकल की रेप के बाद की हत्या, 3 दिन तक सड़ता रहा शव, अब तेज हुई इंसाफ की जंग

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now