कबूतर के पंख और बीट से हो सकते हैं ये 4 गंभीर रोग..

0
676

क्या आपको कबूतर पसंद है, क्या आप रोज उन्हें दाना खिलाते हैं..अगर इन सवालों के जवाब हां है तो ये खबर आप के लिए है जरा ध्यान से पढ़े। आपको जानकार हैरानी होगी की कबूतर के पंख और उसकी बीट में ऐसे बैक्टीरिया और वायरस होते हैं जिनका असानी से हमारी बॉडी से जाना मुश्किल है। जी हां एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में रेस्परटोरी मेडिसिन एक्सपर्ट डॉक्टर मानव मनचंदा के अनुसार कबूतर की बीट और पंख से आपको यह गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

बर्ड फैंसिअर लंग डिजीज (बीएफएल)- कबूतर के पंख और बीट से आपको बीएफएल डिजीज हो सकती हैं जिससे श्वसन संक्रमण और फेफड़ों को नुकसान हो सकता है। बुखार, थकान, सूखी खांसी और सांस लेने में तकलीफ इस रोग के लक्षण हैं।

हिस्टोप्लास्मोसिस- यह एक फंगल इन्फेक्शन है, जो कबूतर की सूखी बीट से हवा और धूल के जरिए फैलता है और सांस लेने पर अंदर प्रवेश कर जाता है। यह इन्फेक्शन सांस की बीमारी, तेज बुखार, रक्त असामान्यताएं और निमोनिया का कारण बन सकता है।

ये भी पढ़े: संभल जाएं! इयरफोन के इस्तेमाल से होती है ये चार बीमारियां

क्रिप्टोकोकोसिस (Cryptococcosis)- हिस्टोप्लास्मोसिस की तरह क्रिप्टोकोकोसिस भी एक फंगल इन्फेक्शन है। इस इन्फेक्शन से आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो सकता है। इतना ही नहीं इससे आपकी स्किन पर दाने भी हो सकते हैं।

ये भी पढ़े: ऐसे पहचानें कि आपका ब्वॉयफ्रेंड वर्जिन है या नहीं

skin-rashes-diseases-caused-by-pigeon-droppings

सिट्टीकोसिस (Psittacosis)- अगर आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है और आप किसी तरह कबूतर की बीट के संपर्क आ जाते हैं, तो आप सिट्टीकोसिस से पीड़ित हो सकते हैं। फ्लू जैसे लक्षण और निमोनिया इसके प्रमुख लक्षण हैं।

ये भी पढ़े: बड़ा सवाल: ‘कैशलेस इंडिया’ कितनी बड़ी चुनौती?

ये भी पढ़े: 26/11 का आतंक का तांडव कुछ यूं शुरू हुआ की आजतक बिलखती है मुंबई, देखिए तस्वीरें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now