पीड़ित मानवता की सेवा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है रोटरी क्लब – घनश्याम कांसल

0
210
– रोटरी भवन हनुमानगढ़ में क्लब फाउंडर पॉल हैरिस की मूर्ति अनावरण सम्पन्न
हनुमानगढ़। समाज में रोटरी क्लब पीड़ित मानवता की सेवा की दिशा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। रोटरी के जन्मदाता पॉल हैरिस की देन है कि देश के साथ ही शहर में रोटरी क्लब मानवता की सेवा के लिए काम कर रही हैं। जिसमें शहर के सेकड़ो समाजसेवी जुड़े हैं।  समाजसेवा से लोगों को जोड़ने के लिए रोटरी की नींव रखने वाले पॉल हैरिस की प्रतिमा की स्थापना शहर के रोटरी क्लब भवन में की गई। पॉल हैरिस की प्रतिमा अनावरण समारोह शुक्रवार को रोटरी क्लब भवन में समारोह पूर्वक संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर 2023-24 घनश्याम कांसल, विशिष्ट अतिथि पीडीजी भाग सिंह पन्नू थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्लब अध्यक्ष डॉ कपूरी लाल गर्ग ने की। कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर की। क्लब सदस्य कमल जैन ने क्लब इन्वोकेशन का उच्चारण किया। कार्यक्रम की शुरुआत में ही अतिथि द्वारा पूरे विधि विधान से पंडित जसवीर शर्मा द्वारा पूजा अर्चना करवाकर रोटरी क्लब के फाउंडर पॉल हैरिस की प्रतिमा का अनावरण किया गया। इसके पश्चात अतिथियों द्वारा मुक्तसर साहिब पंजाब के हरपाल राय गर्ग एवं डॉ पी सी बंसल द्वारा रोटरी क्लब भवन में राहगीरों को ठंडा पानी उपलब्ध करवाने के लिए आरओ वाटर कूलर लगाया गया जिसका शुभारंभ भी अतिथियों द्वारा किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्लब अध्यक्ष डॉ कपुरीलाल गर्ग द्वारा वर्ष में क्लब द्वारा किए गए सेवा कार्यों के बारे में अतिथियों को विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि पॉल हैरिस की यह मूर्ति पूर्व प्रांतपाल भाग सिंह पन्नू (रोटरी क्लब पटियाला के सदस्य) द्वारा नि:शुल्क प्रदान की गई है। सिर्फ हनुमानगढ़ की नहीं भाग सिंह पन्नू देश के 116 प्रांतों में रोटरी के संस्थापक पॉल हैरिस की मूर्ति को नि:शुल्क प्रदान कर रहे हैं।
इस मौके पर रोटरी बलजिंदर सिंह की पुत्री अलीन कोर ने प्रभावशाली ढंग से अतिथियों का परिचय एवं उनके द्वारा समय-समय पर रोटरी क्लब के माध्यम से प्रेरणादाई समाज सेवा के कार्य की विस्तृत जानकारी दी। मुख्य अतिथि डिस्टिक गवर्नर घनश्याम कंसल ने क्लब द्वारा किए गए सेवा कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि रोटरी क्लब का मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद व्यक्ति तक सहायता पहुंचाना है उन्होंने बताया कि क्लब द्वारा विभिन्न सेवा कार्यों के माध्यम से जरूरतमंद परिवारों के बच्चों को शिक्षा से जोड़ना, जरूरतमंद परिवारों तक चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाना सहित अनेकों प्रोजेक्ट के माध्यम से आमजन का सहयोग करना है। उन्होंने बताया कि पीडीजी बाघ सिंह पन्नू द्वारा अब तक रोटरी क्लब फाउंडर पॉल हैरिर के 158 बुत अलग-अलग जगह पर लगाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि हनुमानगढ़ क्लब का कार्य बेहद सराहनीय रहा है और हम आशा करते हैं कि आगामी कार्यकारिणी भी इन्हीं के पद चिन्हों पर चलते हुए समाज सेवा में नए आयाम स्थापित करेगी और रोटरी का नाम सेवा के क्षेत्र में आगे बढ़ाएगी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीडीजी भाग सिंह पन्नू ने कहा कि रोटरी क्लब पिछले 100 वर्षों से भी अधिक समय से समाज सेवा में अग्रणी है। उन्होंने कहा कि देश विदेश में कार्यरत रोटरी क्लब का प्रत्येक सदस्य मानवता हित में कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि ईश्वर भी रोटरी क्लब के सदस्यों द्वारा की जा रही निस्वार्थ भाव की सेवा से प्रसन्न है जिसका प्रमाण है कि केवल एक मात्र संस्था है जो इतने लंबे समय से समाज में कार्य कर रही है।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now