Vivo के बाद अब Oppo पर गिरी गाज, हुआ 4389 करोड़ की टैक्स चोरी का खुलासा

वित्त मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी में यह भी बताया गया है कि ओप्पो इंडिया ने रॉयल्टी के नाम पर भी कई मल्टीनेशनल कंपनियों को भुगतान किया है। इन कंपनियों में चीन स्थित कुछ कंपनियां भी शामिल हैं।

0
352

टेक डेस्क: चीन की वीवो कंपनी के बाद एक और चीनी कपंनी OPPO India विवादों में आ गई है। जानकारी के मुताबिक,ओप्पो इंडिया ने 4389 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी की है। ऐसा दावा किया है राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने। DRI ने एक बयान जारी करते हुए कहा, कि ओप्पो इंडिया ने मालिकाना तकनीक/ब्रांड/आईपीआर लाइसेंस आदि के उपयोग के एवज में कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों को ‘रॉयल्टी’ और ‘लाइसेंस शुल्क’ का भुगतान किया है, इनमें से कई कंपनियां चीन में भी स्थित हैं।

क्या है ओप्पो इंडिया से जुड़ा मामला-
केंन्द्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने ओप्पो के दफ्तरों और कुछ टॉप लेवल के प्रबंधकों के घर पर जांच और छापेमारी की कार्रवाई की थी। जांच के दौरान पता चला है कि ओप्पो इंडिया (Oppo India) ने मोबाइल के उत्पादन में इस्तेमाल होने वाली कुछ चीजों के आयात की जानकारी नहीं दी है। इसकी वजह से कंपनी को करीब 2981 करोड़ रुपये की कस्टम ड्यूटी छूट मिली है। जांच के दौरान कंपनी के कुछ वरीय प्रबंधकों और भारत स्थित सप्लायरों से पूछताछ की गई है।

ये भी पढ़ें: 15 जुलाई से दी जाएगी COVID टीकों की मुफ्त एहतियाती खुराक, जानें किस उम्र के लोगों को मिलेगा पहले मौका

वित्त मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी में यह भी बताया गया है कि ओप्पो इंडिया ने रॉयल्टी के नाम पर भी कई मल्टीनेशनल कंपनियों को भुगतान किया है। इन कंपनियों में चीन स्थित कुछ कंपनियां भी शामिल हैं। कंपनी ने जिन उत्पादों के लिए रॉयल्टी और लाइसेंस फीस का भुगतान किया है उसकी जानकारी उन सामानों को आयात करने वक्त ट्रांजेक्शन वैल्यू में नहीं दी गई है।

ये भी पढ़ें: Srilanka Breaking News: श्रीलंका में इमरजेंसी लागू, जानें श्रीलंका संकट में अब तक क्या-क्या हुआ?

ओप्पो इंडिया से पहले इन चीनी कंपनियां का आया था घोटाला सामने
इससे पहले चायनीज मोबाइल फोन निर्माता कंपनी शाओमी और वीवो के खिलाफ जांच में केंन्द्रीय एजेंसियों को बड़ी खामियां मिली थीं। अब डीआरआई की जांच में ओप्पो कंपनी पर भी 4389 करोड़ रुपये की कस्टम ड्यूटी चोरी करने का मामला सामने आया है।

ये भी पढ़ें: Nokia C21 Plus भारत में लॉन्च, 3 दिन बैटरी बैकअप और भी बहुत कुछ है खास, जानें कीमत

बता दें कि ओप्पो चीन की मोबाइल कंपनी है। इस साल मई में ईडी ने ओप्पो के कई ऑफिस पर छापेमारी की थी Oppo India भारत में मैन्युफैक्चरिंग, असेंबलिंग, होलसेल ट्रेडिंग, मोबाइल हैंडसेट डिस्ट्रीब्यूशन और एक्सेसरीज का बिजनेस करती है। ओपो इंडिया कई मोबाइल फोन ब्रांड्स- ओपो, वनप्लस और रियलमी से जुड़ी है। कंपनी चीन की गुआंग्डोंग ओपो मोबाइल टेलीकम्यूनिकेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड की सहयोगी है।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now