गुजरात में पकड़ा गया फेक टोल प्लाजा स्कैम, करोड़ों रुपयों की हुई ठगी, जानिए क्या है मामला?

0
286

गुजरात सुर्खियों में है नकली टोल प्लाजा के कारण (fake toll plaza) दरअसल डेढ़ साल गुजरात में टोल प्लाजा फर्जी तरीके से चल रहा था और मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इस मामले में 7 करोड़ रुपयों से ज्यादा की ठगी हुई है।

इससे पहले, गुजरात के दाहोद जिले में 6 फर्जी ऑफिस का खुलासा हुआ था। ये सारे ऑफिस फर्जी तरीके से सरकारी ऑफिस होने का दावा कर रहे थे। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इस मामले में 18 करोड़ रुपयों से ज्यादा की ठगी हुई थी। पुलिस ने इस मामले में एक रिटायर्ड IAS अधिकारी को गिरफ्तार किया था।

अंग्रेजी अखबार द हिन्दू की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपियों ने नकली टोल बूथ से होकर जाने वाली सड़क बनवाई। इसके बाद उन्होंने वहां से गुजरने वालों से सामान्य से कम टैक्स लेने शुरू किए। इस पूरे मामले में अबतक 5 लोगों पर कार्रवाई की गई है। वहीं गुजरात के मंत्री रुशिकेश पटेल ने एक मीडिया को बताया कि इस मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने आगे कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और उन्हें सलाखों के पीछे डाल दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: आदित्य L1 ने 11 फिल्टर यूज कर धरती पर भेजी सूरज की पहली तस्वीर, 7 जनवरी को होगा मिशन पूरा

कौन चला रहा था फेक टोल प्लाजा
रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी रविराज सिंह झाला को रिटायर आर्मी जवान बताया जा रहा है। अमरशी पटेल, रविराज सिंह झाला, हरविजय सिंह झाला, धर्मेंद्र सिंह झाला, युवराज सिंह झाला और अन्य अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ FIR दर्ज किया गया है। मामले में जबरन वसूली, आपराधिक विश्वासघात, धोखाधड़ी सहित अन्य आरोपों के तहत मामला दर्ज किया गया है।

ये भी पढ़ें: गूगल का सबसे पावरफुल AI मॉडल Gemini लॉन्च, ये खास फीचर्स देंगे ChatGPT को कड़ी टक्कर

कितने रुपये की होती थी वसूली
आरोपियों के द्वारा ट्रक चालकों से 20 रुपये से 200 रुपये तक वसूले जाते थे जबकि इन वाहनों के लिए वास्तविक टोल टैक्स 110 रुपये से 595 रुपये है। लगभग इन डेढ़ सालों में 7.5 करोड़ रुपये की ठगी का अनुमान लगाया है कि हालांकि इस बारें में पूरी जानकारी अभी नहीं है।


हमारे साथ व्हाट्सऐप पर जुड़ने के लिए क्लिक करें (We’re now on WhatsApp, Click to join)


ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैंऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now