इस मंदिर की फर्श पर सोते ही गर्भवती हो जाती हैं महिलाएं, देखें तस्वीरें

0
582

भारत में ऐसे कई अजीबोगरीब मंदिर है जहां कि मान्यता आप सुनेंगे तो विश्वास नहीं कर पाएंगे। ऐसा ही एक मंदिर हिमाचल प्रदेश में है। जहां की मान्यता है कि अगर कोई महिला शादी के लंबे समय तक गर्भवती नहीं हो रही तो मंदिर के फर्श पर सोने मात्र से ही गर्भवती हो सकती है। हिमाचल के इस मंदिर के बारे में सुना है जहां सोने मात्र से ही महिलाएं गर्भवती हो जाती है। इस मंदिर के चमत्कारिक किस्सों की वजह से इस मंदिर को संतान दात्री भी कहा जाता है। हालांकि विज्ञान को भी यह चमत्कार हैरान करता है।

कहां है ये मंदिर
माना जाता है कि हिमाचल के मंडी जिला के लड़भडोल तहसील के सिमस गांव में एक देवी का मंदिर है जहां ये मान्यता है कि निसंतान महिलाओं के फर्श पर सोने से संतान की प्राप्ति होती है। नवरात्रों में हिमाचल के पड़ोसी राज्यों पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ से ऐसी सैकड़ों महिलाएं इस मंदिर की ओर रूख करती हैं जिनके संतान नहीं होती है।

संतान दात्री के नाम से जाना जाता
यह मंदिर हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के लड़-भड़ोल तहसील के सिमस नामक खूबसूरत स्थान पर स्थित माता सिमसा मंदिर दूर-दूर तक प्रसिद्ध है। माता सिमसा या देवी सिमसा को संतान-दात्री के नाम से भी जाना जाता है। हर वर्ष यहां निसंतान दंपति संतान पाने की इच्छा ले कर माता के दरबार में आते हैं। नवरात्रों में होने वाले इस विशेष उत्सव को स्थानीय भाषा में सलिन्दरा कहा जाता है। सलिन्दरा का अर्थ है स्वप्न आना।

ajab-03-46-1501485562-241921-khaskhabar

ये भी पढ़ें: अपनी लव लाइफ को बनाना है रोमांटिक तो अपनाएं Kiss करने के ये 12 तरीके…

ये है मान्यता
मान्यता के अनुसार, यदि कोई महिला सपने में कोई कंद-मूल या फल प्राप्त करती है तो उस महिला को संतान का आशीर्वाद मिल जाता है। यहां तक की देवी सिमसा आने वाली संतान के लिंग-निर्धारण का भी संकेत देती है। जैसे कि, यदि किसी महिला को अमरुद का फल मिलता है तो समझ लें कि लड़का होगा।

ajab-01-46-1501485580-241922-khaskhabar

अगर किसी को सपने में भिन्डी प्राप्त होती है तो समझें कि संतान के रूप में लड़की प्राप्त होगी। यदि किसी को धातु, लकड़ी या पत्थर की बनी कोई वस्तु प्राप्त हो तो समझा जाता है कि उसके संतान नहीं होगी। पंचदूत इस तरह के चमत्कारों की पुष्ठि नहीं करता है।

अपनी रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए Panchdoot के Homepage पर विजिट करें।

ये भी पढ़ें: 

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now