जब प्रधानमंत्री सरकार की उपलब्धियां गिना रहे थे, तभी किसान ने लगाई फांसी

0
331

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस वक्त देश के किसानों से सीधीबात कर सरकार की उपलब्धियां गिनवा रहे थे, वहीं दूसरी ओर मध्य प्रदेश के मंदसौर से खबर मिली की एक किसान ने कर्ज के चलते आत्महत्या कर ली। यह घटना बुधवार की है। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नमो ऐप और वीडियो के जरिए किसानों से बात कर रहे थे।

पीएम ने बताया कि पिछले वर्षों से सरकार ने क्या-क्या काम किए, किसानों की आमदनी कैसे बढ़ेगी, किस क्षेत्र में कितने फीसदी विकास हुआ। इसी बीच मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले के मल्लागढ़ ब्लॉक के काचरीया कदमाला गांव के किसान भवरलाल रुपालाला ने आत्महत्या कर ली। किसान का शव उसके खेत में बने सूखे कुएं में लटकता मिला है। बताया जा रहा है कि भंवरलाल पर खूब कर्जा था।

सेंट्रल बैंक का करीब डेढ़ लाख, भारतीय स्टैट बैंक भी सवा लाख कर्जा था, इसके अलावा उसके पिता रुपालाल को मिलाकर ग्रामीण सहकारी बैंक का भी तीन लाख रुपए कर्जा था। कर्ज न चुकाने से परेशान था।  सुबह करीब नौ बजे मोटर साइकिल से खेत पर गया और वहीं खेत में कुएं के पास लगे खजूर के पेड़ पर लटक जान दे दी दी।

farmer

भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) के जिलाध्यक्ष भगत सिंह बोरान ने बताया, “किसान के पास करीब 10 बीघे जमीन है। कर्ज चुकाने के लिए उसने पिछले दिनों ही एक बीघा जमीन बेची थी, लेकिन उससे कर्ज चुक नहीं पाया। मंदसौर में गेहूं, सोयाबीन, चना और सरसों जैसी खेती ही ज्यादा होती है। लेकिन सोयाबीन और चने की अच्छी कीमत नहीं मिली है।”

आपको बता दें ट्विटर पर मोदी फेल किसान नाम से कुछ देर तक एक हैशटैग काफी ट्रेंड में रहा। लोगों ने जमकर मोदी सरकार की आलोचना की। वहीं किसानों के हक में फैसले लेने की बात कही।

ये भी पढ़े:

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now