टाटा स्काई पर बंद हुए 22 चैनल, लोगों ने दी सुप्रीम कोर्ट जानें की धमकी, जानिए क्या है मामला

टाटा स्काई ने सोनी और टीवी टुडे नेटवर्क के सभी चैनलों को बिना बताए 1 अक्टूबर को बंद कर दिया था। दर्शकों ने जब टीवी खोला तो खुद को ठगा हुआ पाया। इससे ब्रॉडकास्टिंग कंपनियों और जनता में काफी गुस्सा है।

0
915

नई दिल्ली: टाटा स्काई के ग्राहकों के लिए एक बुरी खबर है, दरअसल पिछले कुछ समय से टाटा स्काई पर इंडिया टुडे और सोनी के चैनल नहीं दिखाए जा रहे हैं। दरअसल, इसका कारण ये है कि सोनी पिक्चर्स नेटवर्क (एसपीएन) और इंडिया टुडे का टाटा स्काई से व्यापारिक समझौता लगभग समाप्त हो गया है।

मिली जानकारी के अनुसार टाटा स्काई जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म से सोनी पिक्चर्स और इंडिया टुडे ग्रुप के सभी चैनलों को हटा देगा। इसके बाद इस डीटीएच प्लेटफॉर्म पर लोगों को अधिकांश चैनल नहीं मिलेंगे। टाटा स्काई पर चल रहे यह 11 चैनल (सोनी, सोनी एचडी, सोनी सब, सोनी मैक्स, सोनी सिक्स, सोनी टेन 1, टेन 1 एचडी, टेन 2 एचडी, टेन 3, पिक्स एचडी और आज तक) का प्रसारण भी पूरी तरह से बंद हो सकता है। इससे पहले टाटा स्काई ने 22 चैनलों का प्रसारण पूरी तरह से अपने प्लेटफॉर्म पर बंद कर दिया है।

बिना नोटिस दिए टूट गई बातचीत 

ईएसपीएन के वितरण अध्यक्ष राजेश कौल ने कहा की 31 जुलाई को अनुबंध खत्म हो जाने पर टाटा स्काई ने उनके नेटवर्क से थोड़ा और समय मांगा था ताकी इस मसले पर बातचीत कामयाब हो जाए। परंतु टाटा स्काई ने तो आगे बढ़कर बिना किसी सलाह मशविरे के उसके 22 चैनलों को ही बंद कर दिया। अगर इसे उनके हमारे चैनलों को बंद करने के हिसाब से देखा जाए, तो सचमुच यह बातचीत टूट गई है।

ट्राई इंटरकनेक्शन अधिनियमों के अनुसार कोई भी सेवा चालक चैनल प्रसारण केंद्रों को कम से कम तीन सप्ताह का लिखित नोटिस और उपभोक्ताओं को कारण स्पष्ट किये बिना प्रसारण बंद नहीं कर सकता है। अधिनियम यह भी कहता है कि, “टेलीविजन चैनलों के वितरकों के लिए आवश्यक है कि वे उपभोक्ताओं को किसी भी प्रस्तावित चैनल के प्रसारण निलंबन की तिथि के बारे में उसी चैनल पर 15 दिन पहले से स्क्रीन स्क्रॉल के द्वारा सूचित करना शुरू कर दें।”

1 अक्टूबर से बंद चैनल
टाटा स्काई ने सोनी और टीवी टुडे नेटवर्क के सभी चैनलों को बिना बताए 1 अक्टूबर को बंद कर दिया था। दर्शकों ने जब टीवी खोला तो खुद को ठगा हुआ पाया। इससे ब्रॉडकास्टिंग कंपनियों और जनता में काफी गुस्सा है। ये ही नहीं सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने सुप्रीम कोर्ट जाने की धमकी तक दे डाली। आपको बता दें #DemandForSony नाम से ट्विटर हैशटैग भी खूब वायरल हो रहा है।

वहीं टाटा स्काई पर इन चैनलों को देखने के लिए एक विशेष नम्बर पर मिस कॉल देने को कहा जाता है लेकिन मिस कॉल से आपको चैनल पुन: चालू होता नजर नहीं आता बल्कि ये वो नम्बर है जिस पर दर्शकों द्वारा चैनल के लिए सपोर्ट मांगा जा रहा है। सोशल मीडिया पर कई उपयोगकर्ताओं ने शिकायत की थी कि मिस कॉल सेवा भी काम नहीं कर रही है।

टाटा स्काई ने दिया यह जवाब
टाटा स्काई ने जवाब देते हुए कहा कि ब्रॉडकास्टिंग कंपनियों से समझौता न होने के कारण ऐसा कदम उठाना पड़ा। इसलिए अब से टाटा स्काई पर सोनी के चैनल्स नहीं प्रसारित किए जाएंगे। आपको बता दें इस वजह से कई शो की टीआरपी और उनके व्यापार पर भी काफी प्रभाव पड़ रहा है। टाटा स्काई लगातार अपने ट्विटर हैंडल से इन चैनल्स को चालू करने के लिए मिस कॉल देने के लिए कह रहा है लकिन ये प्रक्रिया काम करती नजर नहीं आ रही।

ये भी पढ़ें:

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now