#MeToo के तहत ‘फादर ऑफ एंड्रॉयड’ पर Google की कई महिलाओं ने लगाए आरोप

0
456

इंटरनेशल डेस्क: MeToo की आंच अब गूगल कंपनी पर पड़ चुकी है। खबर है कि महिलाओं के साथ होने वाले यौन उत्पीड़न के खिलाफ गूगल के 1500 कर्मचारी एक साथ वॉकआउट कर चुके हैं। इनमें ज्यादातर महिलाएं शामिल हैं। यौन उत्पीड़न के खिलाफ गूगल के 1500 से ज्यादा कर्मचारी ऑफिस छोड़ चुके हैं।

बताया जा रहा है, ये पूरा गुस्सा एंडी रूबीन को लेकर है। उनके ऊपर कई महिलाएं यौन शोषण का आरोप लगा चुकी हैं लेकिन किसी भी तरह की कोई कार्यवाही नहीं की गई। बता दें एंडी रूबीन को ‘फादर ऑफ एंड्रॉयड’ कहा जाता है। गूगल पर आरोप है कि यह बात पता होने के बाद भी कंपनी ने रूबीन को बचाया है। इसी के विरोध में 1500 कर्माचारी एक साथ खड़े हो गए हैं।

एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि एंडी रूबीन पर 2013 में यौन शोषण के आरोप लगे थे। आरोप लगने के बावजूद गूगल ने उन्हें एग्जिट प्लान के तहत 9 करोड़ डॉलर यानी 660 करोड़ रुपए दिए। इससे पहले गूगल एक्स के डायरेक्टर रिचर्ड डेवॉल पर भी यौन उत्पीड़न के आरोप लग चुके हैं। इसके चलते डेवॉल ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया था। डेवॉल पर आरोप था कि उन्होंने 2013 में जॉब के लिए आवेदन करने आई एक महिला के सामने यौन प्रस्ताव रखा था।

गौरतलब है कि, पिछले हफ्ते ही गूगल के सीईओ पिचाई ने कहा था कि हम कंपनी में यौन उत्पीड़न के मामले बर्दाश्त नहीं करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा था कि हमने दो साल में यौन उत्पीड़न के 48 आरोपी कर्मचारियों को कंपनी से निकाला है। जिममें 13 अधिकारी भी शामिल थे। उन्होंने कहा कि ऐसे कर्मचारियों को एग्जिट पैकेट नहीं दिया गया।

ये भी पढ़ें:

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now