घूम सकते हैं आप सुप्रीम कोर्ट, नहीं लगेगी कोई फीस,बस करना होगा ये छोटा-सा काम

0
400

नई दिल्ली: बड़े-बड़े फैसले लेने वाली सुप्रीम कोर्ट अब आम नागरिकों के लिए खुल चुकी है। जी हां नए चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने गुरुवार को घोषणा की है कि हर शनिवार को आम जनता कोर्ट घूमने जा सकती है। इसके लिए एक वेबसाइट बनाई गई है, जस्टिस रंजन गोगोई ने औपचारिक तौर पर एक पोर्टल लॉन्च किया है।

वेबसाइट पर बुकिंग करने के बाद ही कोर्ट परिसर का दौरा किया जा सकता है। जिसके लिए एक घंटे का समय मिलेगा। चीफ जस्टिस ने कहा कि इसकी शुरुआत इसी शनिवार से होगी। यानी अब आप हर हफ्ते के शनिवार सुबह 10 बजे से 11.30 बजे तक सुप्रीम कोर्ट घूमने जा सकते हैं।

आप सुप्रीम कोर्ट घूमने का प्लान करें उससे पहले आपको बता दें कि आप सुप्रीम कोर्ट घूमने जाने के दौरान खाना-पीने की चीजे, गुटका, बैग साथ लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। वहीं मोबाइल और कैमरा भी अंदर साथ लेकर नहीं जा सकते. सुप्रीम कोर्ट के अंदर फोटो खींचने की इजाजत भी नहीं होगी।

शनिवार का दिन आम नागरिकों के लिए इसलिए तय किया गया क्योंकि इस दिन कोर्ट में सुनवाई नहीं होती। इसकी बुकिंग ऑनलाइन होगी और एक दिन में 20 लोग घूमने जा सकते हैं। वहीं सुप्रीम कोर्ट घूमने के लिए कोई फीस भी नहीं होगी। कोर्ट का दौरा करने वाले लोग जजों की लाइब्रेरी और कॉरिडोर में भी जा सकेंगे।

ये भी पढ़ें:

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now