मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, 3 महीने फ्री मिलेगी LPG गैस, जानें कैसे उठाए योजना का लाभ

देश में इस वक्त 27.87 करोड़ एलपीजी उपभोक्ता हैं। जिनमें उज्ज्वला सिलेंडर के हितग्राहियों की संख्या 8 करोड़ है। लॉकडाउन के दिन से ही हर दिन देश में 50-60 लाख गैस सिलेंडर की डिलीवरी (आपूर्ति) हर दिन की जा रही है।

0
1026

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों के लिए तीन महीने निशुल्क गैस रिफिल का एलान किया है। अप्रैल से जून, 2020 तक के लिए यह घोषणा की गई है।आधिकारिक बयान के मुताबिक, अब तक तेल कंपनियों ने इस मद में उज्जवला योजना के करीब 7.15 करोड़ लाभार्थियों के खाते में 5,606 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए हैं।

इसमें बताया गया है, ‘यह योजना पहली अप्रैल से 30 जून तक के लिए प्रभावी है। इसके तहत कंपनियां लाभार्थी के खाते में उसके पैकेज के हिसाब से 14.2 किलो या पांच किलो के सिलेंडर की कीमत के बराबर का एडवांस जमा करा रही हैं। ग्राहक इस पैसे से सिलेंडर रिफिल करा सकेंगे।’

डिलीवरी के लिए सिर्फ दो दिन में-
आइओसीएल, बीपीसीएल और एचपीसीएल जैसी कंपनियां पहले ही डिलीवरी बॉय समेत सप्लाई चेन के विभिन्ना चरणों में कार्यरत अपने कर्मचारियों के लिए पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि का एलान किया है। किसी भी कर्मचारी की कोरोना संक्रमण के कारण मौत की स्थिति में यह राशि उनके परिजनों को मिलेगी। कंपनियों का कहना है कि इस मुश्किल की घड़ी में डिलीवरी बॉय समेत तमाम योद्धा अपने कार्य में लगे हैं। कंपनियां सुनिश्चित कर रही हैं कि डिलीवरी के लिए किसी को दो दिन से ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़े। लॉकडाउन के बाद से देश में रोजाना करीब 60 लाख सिलेंडर रिफिल किए जा रहे हैं।

आपको बता दें कि देश में इस वक्त 27.87 करोड़ एलपीजी उपभोक्ता हैं। जिनमें उज्ज्वला सिलेंडर के हितग्राहियों की संख्या 8 करोड़ है। लॉकडाउन के दिन से ही हर दिन देश में 50-60 लाख गैस सिलेंडर की डिलीवरी (आपूर्ति) हर दिन की जा रही है।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें  फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now