सीरीज पर 4-0 से कब्जा, टीम इंडिया ने टेस्ट मैचों में बनाया सबसे बड़ा स्कोर

0
475

चेन्नई: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को आखिर पांचवे टेस्ट मैच में 75 रन से हराकर सीरीज अपने नाम कर ली। इसी के साथ भारतीय खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड भी बना डाले। आपको बता दें इंग्लैड के खिलाफ क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका है जब भारत ने उसे 4-0 मात दी है।

ऐसा रहा पांचवा दिन-

  • खेल के पांचवें दिन इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक (3) और कीटन जेनिंग्स (9) ने पारी को 12 रन से आगे बढ़ाया। दोनों ने अच्छी बल्लेबाजी की और लंच तक कोई विकेट नहीं गिरा।
  • कुक और जेनिंग्स लंच तक नॉटआउट रहे और इंग्लैंड ने 97 रन बना लिए। लेकिन लंच के बाद स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा की फिरकी ने ऐसा कमाल दिखाया की एक के बाद एक इंग्लैंड का बल्लेबाज आउट होता गया। इंग्लैंड ने जल्दी ही तीन विकेट खो दिए।
  • कप्तान कुक 49 के स्कोर पर आउट हुए और जेनिंग्स ने 54 रनों की पारी खेली, इसके बाद 6 के स्कोर पर आउट हुए।
  • टी-ब्रेक के बाद जडेजा ने फिर करिश्माई गेंदबाजी की और 192 और 193 के स्कोर पर विकेट झटकते हुए अपने विकेटों की संख्या 5 कर ली। 23 रन पर खेल रहे बेन स्टोक्स को तिहरा शतक जड़ने वाले करुण नायर के हाथों कैच करा दिया।
  •  लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने लियाम डॉसन को बोल्ड कर सातवां झटका दिया। इंग्लैंड का आठवां विकेट उमेश यादव ने लिया,जबकि आखिरी दोनों विकेट रवींद्र जडेजा ने झटके
  • चौथे दिन करुण ने किया था कमाल
    मैच के चौथे दिन के हीरो करुण नायर (303* रन) रहे थे। जिन्होंने इस मैच में ट्रिपल सेन्चुरी लगा दी।
    नायर ने ये कारनामा अपने टेस्ट करियर के तीसरे मैच में ही कर दिखाया। वे 381 बॉल पर 303 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

टेस्ट मैचों का सबसे बड़ा स्कोर-
टीम इंडिया ने टेस्ट मैचों का अपना एक पारी का सबसे बड़ा स्कोर बनाय। इससे पहले उसका सर्वोच्च स्कोर 726 रन श्रीलंका के खिलाफ था। इससे पहले मुरली विजय 29, अश्विन 67 रन, जडेजा 51 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड ने पहली पारी में 477 रनों का स्कोर खड़ा किया था। इंग्लैंड की तरफ से स्टुअर्ट ब्रॉड दो और लियाम डॉसन ने दो विकेट झटके। इसके अलावा मोईन अली, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद को एक-एक विकेट मिले। किसी सीरीज में यह नौवीं बार हुआ है, जब टीम इंडिया की तरफ से दो दोहरे शतक लगे हैं। इसी सीरीज में विराट कोहली भी दोहरा शतक लगा चुके हैं।

tweet-5_1482231907

सोशल मीडिया पर यू उड़ा इंग्लिश टीम का मजाक-

भारतीय टीम के जीतते ही इंग्लिश टीम का सोशल मीडिया पर मजाक उड़ने लगा। फैन्स ने ट्वीट किया कि अंग्रेजों ने तीन गुना लगान मांगा था और इंडियन क्रिकेटर करुण नायर ने इसे सीरियसली ले लिया।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now