इस गणेश चतुर्थी के अवसर पर पोहा से बनाएं बप्पा के लिए ये 3 खास मिठाई

0
219

यह तो आप सभी को पता है, कि गणपति बप्पा को भोजन कितना पसंद है। मोदक, लड्डू के भोग के अलावा आपको यहां कुछ ऐसी मिठाईयों के बारें में बताएंगे जो आप घर पर तुरंत बना सकते हैं। जिसमें से एक है पोहा मिठाई रेसिपी ( Poha Recipe) तो चलिए जानते हैं पोहा से आप कौन-कौन सी मिठाई बना सकते हैं..और बप्पा को कुछ स्पेशल भोग लगा सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगें, तो इसे शेयर जरूर करें।

पोहा बर्फी
पोहा बर्फी बनाने के लिए के लिए एक पैन में दूध गर्म करें और उसमें पोहा डालकर उसे अच्छे से घुलने एवं गाढ़ा होने तक पकाएं। उसके बाद एक पैन में गुड़ या चीनी की चाशनी बनाएं। साथ ही दूसरे पैन में ड्राई फ्रूट डालकर रोस्ट करें और उसे पोहा में मिलाए। पोहा के मिश्रण में 3-4 चम्मच घी और चाशनी भी मिलाएं और उसे अच्छे से गाढ़ी होने तक पकाएं। जब मिश्रण पक जाए तो उसे एक ट्रे में शिफ्ट करें और बर्फी के आकार में काटकर खाने के लिए सर्व करें।

ये भी पढ़ें: गणेश चतुर्थी कल, किस मुहूर्त में होगी स्थापना, जानें क्या है चतुर्महायोग?

पोहा हलवा
पोहा से हलवा बनाने के लिए पोहा को धीमी आंच में भून लें और गैस बंद कर ठंडा होने दें। अब इसे मिक्सी में डालकर दरदरा सूजी की तरह पीस लें। अब एक पैन में पानी और चीनी डालकर चाशनी बनाएं। चाशनी में फूड कलर या केसर डालें। अब एक कड़ाही में एक चौथाई कप घी डालकर गर्म करें और पोहा के पाउडर को डालकर 2 मिनट तक भून लें। भूनने के बाद उसमें चाशनी मिलाएं और साथ ही इलायची पाउडर, ड्राई फ्रूट डालकर मिक्स करें और गैस बंद कर दें, आपका हलवा तैयार है।

ये भी पढ़ें: मूंग दाल पिज्जा रेसिपी

पोहा लड्डू
पोहा लड्डू के लिए आपको चाहिए एक कप पोहा, एक कप गुड़ चाशनी के लिए, मुट्ठी भर मेवा, इलायची पाउडर, घी। कड़ाही में घी गर्म करें और उसमें ड्राई फ्रूट्स को भून लें। फिर पोहा को भी सुनहरा होने तक भूनकर ग्राइंडर में पीस लें। अब एक ग्राइंडर में गुड़ और इलायची को भी मिक्सी में डालकर चिकना पीस लें। सभी को एक बड़े बाउल में डालकर मिक्स करें और छोटे-छोटे लड्डू बना लें।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now