‘पढ़ो और आगे बढ़ो’ के तहत शिक्षण-प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ-साथ भोजन वितरण किया

0
91
हनुमानगढ़। सरस्वती कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय की एनएसएस इकाई द्वारा सात दिवसीय शिविर के तीसरे दिन रविवार को स्वयंसेविकाओ द्वारा झुग्गी-झोपडिय़ों में अर्थिक रूप से पिछड़े एवं गरीब छात्रों के लिए सर्व शिक्षण अभियान ‘पढ़ो और आगे बढ़ो’ के तहत शिक्षण-प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ-साथ भोजन वितरण किया गया। एनएसएस छात्राओं द्वारा महाविद्यालय में भोजन बनाकर झुग्गी झोपड़ियां में वितरित किया। महाविद्यालय प्राचार्य डॉ श्यामसुंदर शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवक कार्यक्रम का मुख्य लाभार्थी होता है। क्योंकि इससे समुदाय के बारे में उसकी सोच विकसित होती है। वह विशेष कार्य करने के कौशल अर्जित करता है, और उसमें एक नेता, एक आयोजक और एक प्रशासक के गुण विकसित होते है और समग्र रूप से उसके व्यक्तित्व का विकास होता है।
राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से उसे समुदाय को नजदीक से जानने का अवसर मिलता है और इस प्रकार अपने परिवेश की तुलना में उसे मानव प्रकृति का अनुभव प्राप्त होता है। इस प्रकार राष्ट्रीय सेवा योजना का लक्ष्य, एनएसएस युवा छात्रों को ”समुदाय सेवा के माध्यम से उनके व्यक्तित्व का विकास” करते हुए बेहतर नागरिक बनाना है। शिक्षा क्षेत्र में गरीब बच्चों के प्रति किये जा रहे संस्था के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्हें हरसम्भव सहयोग की बात कहीं। उकत्सा दिवसीय शिविर एनएसएस प्रभारी सुलोचना बेनीवाल एवं प्रियंका तंवर के निर्देशन में चल रहा है।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैंऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now