2017 की झलकियां: इस साल के सबसे बड़े चर्चित विवाद

0
466

बीत रहा साल कई विवाद देकर जा रहा है। इन विवादों में कुछ निजी है तो कुछ देश-विदेश में हुए विवाद भी शामिल है। इनमें से कुछ तो ऐसे हैं, जो पहले कभी नहीं हुए और कुछ को आने वाले कई वर्षों तक याद रखा जाएगा। साल 2017 में जहां लाउडस्पीकरों के बैन को लेकर सोनू निगम को अपने बाल कटवाने पड़े तो वहीं पॉपुलर स्टार प्रियंका चोपड़ा को अपने एक फोटोशूट को लेकर जनता से माफी मांगनी पड़ी। इस साल बहुत कुछ हुआ लेकिन हम आपको कुछ खास विवादों के बारें में बताते हैं जो इस साल एक नहीं बल्कि कई हफ्तों तक चर्चा में बना रहा।  एक नजर इस साल के बड़े विवादों पर…

रामजस कॉलेज विवाद-

इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में आरएसएस की छात्र इकाई एबीवीपी और वामपंथी छात्र संगठन आइसा के बीच हिंसक झड़प हुई। ये झड़प जेएनयू के छात्र उमर खालिद और शेहला राशिद को एक सेमिनार में शामिल होने के लिए भेजे गए न्योते को रद्द किए जाने पर हुआ। इस झड़प में दोनों तरफ से कई छात्र, शिक्षक और पुलिसकर्मी जख्मी हुए हैं। ये ही नहीं एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने कुछ छात्रों को कथित तौर पर करीब चार-पांच घंटे तक परिसर में बंद करके भी रखा। बता दें उमर खालिद राजद्रोह के मामले में आरोपी हैं।

बनारस हिंदू विश्वविघालय-

21 सितंबर को अपने विभाग से हॉस्टल जा रही दृश्य कला संकाय की छात्रा के साथ भारत कला भवन के पास कुछ युवकों ने छेड़खानी के अलावा उसके कपड़े खींचने की कोशिश की। इसके बाद छात्राएं देर रात सड़कों पर उतर आईं। इस दौरान पुलिस और कैंपस के सुरक्षाकर्मियों ने छात्र-छात्राओं पर लाठीचार्ज कर दिया जिसके बाद शांतिपूर्ण आंदोलन हिंसा में तब्दील हो गया। सोशल मीडिया पर इसका कड़ा विरोध किया साथ ही #अबकी_बार_बेटी_पर_वार

जोधपुर विश्वविद्यालय-

‘राष्ट्रवाद’ की आग इस बार राजस्थान के जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर तक पहुंच गई। दरअसल मामला है फरवरी में हुए एक सेमिनार का है जहाँ इतिहास को साहित्य के नज़रिये से कैसा देखा जा सकता है, के विषय पर जेएनयू  की प्रोफेसर निवेदिता मेनन ने कथित रूप से कुछ विवादित बयान दिए। निवेदिता मेनन के बयान का एबीवीपी का समर्थन करने वाले छात्रों ने ज़ोरदार विरोध किया। विरोध का उग्र होते रूप को देखते हुए जेएनयू प्रोफेसर मेनन को सस्पेंड किया गया।

Hindi-poster-

दिल्ली विश्वाविद्लाय-
दिल्ली विश्वविद्लाय के हिंदू कॉलेज में लगे एक पोस्टर से सोशल मीडिया पर विवाद खड़ा हो गया है। कॉलेज में नए छात्रों के स्वागत के लिए रखी गई फ्रेशर पार्टी में लगी एक पोस्टर में लिखा गया है- हिंदू कॉलेज में ‘माल’ और ‘माल’ दोनों मिलता है। कॉलेज कैंपस में लगे इस आपत्तिजनक पोस्टर के खिलाफ फेसबुक पर लोगों ने काफी गुस्सा जाहिर किया है। पीएम मोदी ने इसकी कड़ी निंदा की। कॉलेज कैंपस में महिलाओं के लिए आपत्तिजनक शब्द के इस्तेमाल को लेकर लोगों ने सोशल मीडिया पर काफी विरोध जताया है।

डव के विज्ञापन पर लगे नस्लभेदी होने के आरोप-

कॉस्मैटिक्स के ब्रांड डव के एक नए विज्ञापन पर सोशल मीडिया पर जमकर हंगामा हुआ। डव ने एक साथ ऐसी कई तस्वीरें लॉन्च की हैं जो सीधे तौर पर नस्लभेदी को दर्शाती थी। बढ़ते विवाद को देखते हुए इस कैंपेन के विरोध के बाद कंपनी ने ट्विटर और फेसबुक पर पोस्ट करके माफी मांगी है. मगर ये नहीं बताया कि इस तरह का नस्लभेदी कैंपेन क्यों चलाया गया। इसमें दिखाया गया कि एक अश्वेत महिला बाथरूम में दिखाई दे रही है। उसके बगल में एक बॉडी वॉश रखा हआ है। महिला अपनी टीशर्ट ऊपर करती है। इसके बाद अगली तस्वीर में एक श्वेत महिला मुस्कुराती हुई दिखाई देती है।

पश्चिमी बंगाल विवाद
पश्चिम बंगाल के उत्तर चौबीस परगना जिला में इस साल का बड़ा सांप्रदायिक दंगा हुआ। ये दंगा फेसबुक पर एक धार्मिक स्थल के बारें में पोस्ट शेयर करने पर फैला। जिसके बाद दो समुदाय के बीच हुई। इस दंगों को तब और भड़काया गया जब कुछ नेताओं ने भोजपुरी फिल्म के एक सीन को ये बताकर शेयर किया कि बंगाल में किस तरह मुसलमान युवक हिंदू महिला का बलात्कार कर रहे हैं।

डोकलाम विवाद
इस साल डोकलाम विवाद काफी चर्चा में रहा। एक सड़क निर्माण को लेकर भारत और चीन के बीच लगातार कई महीनों से तनाव बना हुआ था जो आखिरकार तब शांत हुआ जब विदेश मंत्रालय द्वारा 28 अगस्त 2017 को जारी बयान में कहा गया कि भारत और चीन के मध्य आपसी सहमति से विवाद सुलझा लिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया कि दोनों देश डोकलाम से सेना हटाने को तैयार हो गए।

सहारपुर विवाद
सहारनपुर में जातीय हिंसा  इस साल भी नहीं रूकी। बसपा नेता मायावती के कार्यक्रम के बाद राजपूतों ने दलितों पर हमला बोल दिया। लोगों में इतना गुस्सा भरा था कि जो सामने आया उसी पर हमला बोल दिया। इस दौरान दो को गोली मारी गई जबकि करीब आधा दर्जन लोगों को धारदार हथियार से घायल कर दिया। एक युवक की मौके पर मौत भी हो गई। इस पूरे मामले में 24 लोगों की गिरफ्तारी हुई।

जलीकट्टू विवाद
तमिलनाडु में विवादित खेल जलीकट्टू को वैध ठहराए जाने की मांग को लेकर इस साल भारी संख्या में लोगों ने सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया। दरअसल, साल 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने जलीकट्टू को जानवरों पर अत्याचार बताते हुए इस पर रोक लगा दी थी। कोर्ट ने कहा भले ही जलीकट्टू 5000 साल पुराना खेल है लेकिन हमें जानवरों के प्रति दया दिखानी चाहिए। इसी फैसले को बदलने के लिए साउथ के कई बड़े स्टार्स भी क्रेंद सरकार के विरोध में आए।

Jal-IAS-KAS-IPS

सरदार सरोवर बांध विवाद
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर नर्मदा नदी पर बने सबसे विवादित बांध सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन किया। बता दें कि इस बांध को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर लगातार विरोध करती रही हैं। उन्होंने साल 1985 में ‘नर्मदा बचाओ आंदोलन’ की शुरुआत की थी जो अब तक जारी है। इस आंदोलन का मकसद बांध की ऊंचाई बढ़ाकर 138 मीटर किए जाने से मध्यप्रदेश की नर्मदा घाटी के 192 गांवों और इनमें बसे 40 हजार परिवार प्रभावित होने वाले हैं। खबरों के मुताबिक पुनर्वास के लिए जहां नई बस्तियां बसाने की तैयारी चल रही है, वहां सुविधाओं का अभाव है। मेधा इनके पुनर्वास के बेहतर इंतजाम की मांग को लेकर आंदोलन कर रही है।

अयोध्या विवाद-
अयोध्या विवाद पर जारी सुप्रीम कोर्ट में दूसरी सुनवाई भी ट्रांसलेशन में अटक गई। कुल 19,590 पेज में से सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के हिस्से के 3260 पेज जमा नहीं हुए। मंगलवार को सुनवाई टालने की मांग करते हुए बोर्ड के वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि यह केस सिर्फ भूमि विवाद नहीं, राजनीतिक मुद्दा भी है। चुनाव पर असर डालेगा। 2019 के चुनाव के बाद ही सुनवाई करें। हालांकि, कोर्ट ने इन दलीलों को बेतुका बताते हुए कहा- हम राजनीति नहीं, केस के तथ्य देखते हैं। फिर सिर्फ डॉक्युमेंट्स पूरे करने के लिए 8 फरवरी तक सुनवाई टाल दी। अब देखते है नए साल में इस विवाद का क्या हल निकलता है।

ये भी पढ़ें:
– अनुष्का से शादी करते ही चमके विराट के सितारें, बनें देश के मोस्ट वैल्यूएबल सेलेब्रिटी, देखें तस्वीरें
– 
केंद्रीय विद्यालय में निकली कई पदों पर भर्तियां, ऐसे करें अप्लाई
 खुद को कृष्ण बताकर 16000 लड़कियों से संबंध बनाना चाहता था ये दिल्ली वाला बाबा
  आपका भी किसी लड़की के साथ चक्कर है तो ये Video आपको जरूर देखना चाहिए
 दिल्ली का रामरहीम: कैद से निकली 41 लड़कियां, बाबा रोज करता था 10 कन्याओं से दुष्कर्म
 जब विराट को छोड़, अनुष्का ने लगाए शिखर धवन संग ठुमके, यहां देखें रिसेप्शन की वीडियो
 यूथ को भारी-भारी डिग्रियों से बेहतर लग रही है फेलोशिप, जानिए कैसे बनाएं इसमें करियर…
– 1 लाख रुपये तक सस्ती कार खरीदने का है मौका, ऑफर केवल 9 दिनों के लिए
 न्यूईयर धमाका: 30 दिसंबर तक मोटोरोला के सभी स्मार्टफोन्स सस्ते, जल्दी कीजिए
 जब विराट को साइड कर सास-ससुर के आगे मुंह में नोट दबाकर नाची अनुष्का शर्मा, देखिए Video

अलविदा 2017-
2017 की झलकियां: साल के 8 बड़े चर्चित अपराध, जिनसे दहल गया था देश
2017 की झलकियां: इन 6 खिलाड़ियों ने बढ़ाया देश का मान…
2017 की झलकियां: इन 18 हस्तियों ने इस साल दुनिया को कहा अलविदा
2017 की झलकियां: इस साल ट्विटर पर छाई रहीं हमारी विदेशमंत्री…
2017 की झलकियां: एक नजर पीएम नरेन्द्र मोदी की यात्राओं पर

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें)