10 सेकेंड की Kiss में मुंह में समा जाते हैं 8 करोड़ बैक्टीरिया, यकीन नहीं तो पढ़ें ये रिपोर्ट

0
850

लाइफस्टाइल डेस्क: किसिंग हर रिलेशनशिप में जरूरी है लेकिन अब जो आपको बताने जा रहे हैं उसे आज ही आप किस करना छोड़ सकते हैं। दरअसल, एक रिपोर्ट आई है जिसमें 21 जोड़ों के किसिंग पर नजर रखी। इस दौराना पाया गया कि जो लोग दिन भर में नौ बार एक-दूसरे का किस लेते हैं, उनमें लार के जरिए बैक्टीरिया ट्रांसफर होने की संभावना ज्यादा होती है। अगर इसे थोड़ा आसान भाषा में समझे तो वैज्ञानिकों नें दावा किया है 10 सेकेंड के एक किसिंग के दौरान आठ करोड़ बैक्टीरिया एक-दूसरे के मुंह में ट्रांसफर हो जाते हैं।

यह जानकर हो सकता है कुछ लोग सोचें कि अगली बार वो किसी को किस ही नहीं करेंगे। वैसे ऐसा फैसला लेने से पहले किसिंग से जुड़ी इस रिसर्च के बारे में सब कुछ जान तो लीजिए। एक और बात यह है कि किस करने के दौरान ट्रांसफर होने वाले बैक्‍टीरिया को आप वायरस या कीटाणु मत समझिए, क्‍योंकि इनमें से ज्‍यादातर बैक्‍टीरिया हमारे शरीर के लिए फायदेमंद ही होते हैं। बस कुछ बैक्‍टीरिया ही एक दूसरे के मुंह में इनफेक्‍शन फैला सकते हैं।

21 जोड़ों से पूछे ये सवाल 
नीदरलैंड आर्गेनाइजेशन फॉर एप्लाइड साइंटिफिक रिसर्च (टीएनओ) के एक दल ने एक जोड़ों से किसिंग हैबिट को लेकर कई सवाल पूछे। इनमें अहम सवाल थे कि बीते साल उन्होंने कितनी बार एक-दूसरे को किस किया और आखिरी बार लॉक्ड लिप्स वाली किस कब की थी। साइंटिस्ट ने फिर इन कपल्स के जीभ और लार का सैंपल पहले लिया और उसके बाद 10 सेकंड के चुंबन के बाद का सैंपल लिया।
kiss 4

मुंह में 700 तरह के बैक्टीरिया करोड़ों की संख्या में

हर व्यक्ति के मुंह में हर समय 700 तरह के बैक्टीरिया करोड़ों की संख्या में मौजूद होते हैं और इनमें से कुछ बैक्टीरिया बहुत तेजी से जगह बदलने में माहिर होते हैं। किसिंग हैबिट को लेकर की गई इस रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों ने हर एक कपल की जीभ और लार के सैंपल लिए और तकरीबन 10 सेकेंड की किसिंग के बाद फिर से सैंपल लिए गए। इसके बाद दोनों में से किसी एक पार्टनर को प्रोबायोटिक ड्रिंक पीने को दिया गया जिसकी मदद से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया की पहचान आसान से हो सके। फाइनली लिए गए सैंपल और पहले लिए गए सैंपल के मिलान के आधार पर वैज्ञानिकों को यह पता चला कि 10 सेकंड के किसिंग सीन के बाद करीब आठ करोड़ से ज्यादा बैक्टीरिया एक दूसरे के मुंह में ट्रांसफर हुए थे।

kiss 2

किस से निकला हार्मोन बड़े काम का- 
किस करने के दौरान शरीर में एड्रेनालिन नामक हार्मोन बनता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। यह पूरे शरीर में रक्त संचार  के लिए पंप होने में दिल की मदद करता है। इससे ब्लड प्रेशर कम करने और शरीर में रक्त संचार ठीक रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा किसिंग कई प्रकार से आपके दिल को फिट रख आपको कार्डियोवस्कुलर बीमारियों से बचाने में मदद करती है। एक रिसर्च के मुताबिक किस करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी नियंत्रित रहती है।

kiss 1

एक म्यूजियम के लिए हुई रिसर्च-
वैसे आपको बता दें कि नीदरलैंड के वैज्ञानिकों ने किसिंग में बैक्टीरिया के ट्रांसफर से जुड़ी यह रिसर्च दुनिया के पहले बैक्टीरिया म्यूजियम के लिए की थी और यह बैक्टीरिया म्यूजियम नीदरलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम में स्थित है।

ये भी पढ़ें:

 रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now