165 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से आ रहा है ‘वायु’, कई पश्चिमी हिस्सों को खतरा

0
550

गुजरात: भारत के पूर्वी हिस्से ने हाल ही में चक्रवात फानी का सामना किया और अब पश्चिमी हिस्से पर चक्रवात वायु का खतरा है। अरब सागर में हवा के कम दबाव की स्थिति गहराने के कारण उत्पन्न चक्रवात ‘वायु’ महाराष्ट्र से उत्तर में गुजरात की ओर बढ़ रहा है। 13 जून यानी कल ‘वायु’ चक्रवात गुजरात पहुंच जाएगा।

गुजरात में ये तूफान 140-150 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से टकरा सकता है और अधिकतम गति 165 तक पहुंच सकती है. ऐसे में किसी भी अनहोनी से बचने के लिए भारतीय सेना, NDRF समेत कई बड़ी एजेंसियों को तैनात किया गया है।

मौसम विभाग के आधिकारिक ट्वीट के मुताबिक चक्रवाती तूफान ‘वायु’ पिछले 6 घंटे में पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर उत्तर की ओर बहुत गंभीर तरीके आगे बढ़ा है। 12 जून को तड़के करीब 02:30 बजे पूर्वी मध्य अरब सागर में गोवा से 450 किलोमीटर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में, मुंबई से 290 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और वेरावल (गुजरात) से लगभग 380 किमी की दूरी पर केंद्रित रहा।

कहां-कहां होगा वायु का असर-
चक्रवात वायु का सबसे ज्यादा असर वेरावल, पोरबंदर, जूनागढ़, दीव, अमरेली, भावनगर, द्वारिका और कच्छ में देखने मिलेगा।

क्या हैं गुजरात सरकार के सुरक्षा इंतजाम-  
गुजरात सरकार ने अगले 30 घंटे के लिए एक योजना बनाई है। ये चक्रवात गुजरात के पोरबंदर से लेकर महुआ के बीच वेरावल में टकरा सकता है। सौराष्ट्र और कच्छ के मछुआरों को समुद्र में ना जाने के लिए कहा गया है। साथ ही जो पोर्ट पर कल तक 1 नंबर का सिग्नल था, तो वही आज उस सिग्नल को 2 नंबर कर दिया गया है। गुजरात सरकार ने सभी जिला प्रशासन अधिकारियों को सेंटर ना छोड़ने के आदेश दिए हैं।

कई क्षेत्रों में दो दिनों तक स्कूल बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है. जो लोग तटीय क्षेत्र में रहते हैं, वहां से उन्हें शिफ्ट किया जा रहा है। ये ही नहीं जानवरों को भी वायु के कहर से बचाया जा रहा है। गिर में 13 शेरों को ट्रैक कर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

बता दें कि इससे पहले ओडिशा में चक्रवात फानी आया था, जिसने काफी तबाही मचाई थी। हालांकि, ओडिशा सरकार और केंद्र सरकार की पूर्ववर्ती तैयारी की वजह से नुकसान काफी कम हो गया था।

ये भी पढ़ें:
भारतीय फैंस के लिए बुरी खबर, विश्वकप टूर्नामेंट से बाहर हो सकते हैं शिखर धवन
पिघलेंते ग्लेशियर और बिगड़ती सेहत
मर गया बच्चा तो हाथियों के झुंड ने निकाली ‘अंतिम यात्रा’, दंग रह लोग, देखें Viral वीडियो

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now