INDvsENG: भारत ने वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को 20 साल बाद 100 रन से हराया

0
989

India Vs England WorldCup 2023 Match: भारत ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में लगातार छठी जीत हासिल की है। टीम ने इंग्लैंड को 100 रन से हराया। टीम इंडिया ने टॉस हारकर बल्लेबाजी की और 50 ओवर में 9 विकेट पर 229 रन बनाए।

230 रन का टारगेट चेज करने उतरी इंग्लैंड की टीम 34.5 ओवर में 129 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को 20 साल बाद हराया है। टीम आखिरी बार 2003 में डरबन के मैदान पर 82 रन से जीती थी।

इसके साथ ही इंग्लैंड को 100 रन से हराकर भारत पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गया। टीम सभी 6 मुकाबले जीतकर 12 अंकों के साथ नंबर-1 पर है। दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम 10वें नंबर पर ही है। टीम को 6 में से एक ही मुकाबले में जीत मिली है।

वर्ल्ड कप 2023 का 29वां मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी है। भारत के खिलाफ इंग्लैंड की पारी शुरू हो गई है। भारत ने 9 विकेट गंवाकर 230 रनों का लक्ष्य दिया। इंग्लैंड ने 10 ओवर में 4 विकेट पर 40 रन बना लिए हैं। क्रिस वोक्स और लियम लिविंगस्टन क्रीज पर हैं।

इग्लैंड की पारी:

  • मोईन अली 15 रन बनाकर कॉट बिहाइंड हुए, उन्हें मोहम्मद शमी ने पवेलियन भेजा। शमी 5 रन देकर 3 विकेट ले चुके हैं
  • जोस बटलर 10 रन बनाकर बोल्ड हुए, उन्हें कुलदीप यादव ने पवेलियन भेजा।
  • जॉनी बेयरस्टो 14 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर दिया। यह शमी का दूसरा विकेट है। उन्होंने बेन स्टोक्स (0 रन) को बोल्ड किया।
  • जसप्रीत बुमराह ने जो रुट को बोल्ड किया।
  • डेविड मलान 16 रन बनाकर आउट हुए।  उन्हें जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड कर दिया।
  • भारत के खिलाफ इंग्लैंड की पारी शुरू हो गई है। डेविड मलान और जॉनी बेयरस्टो क्रीज पर हैं। इंग्लैंड ने दो ओवर में बिना किसी नुकसान के 17 रन बना लिए हैं। मलान 10 और बेयरस्टो चार रन बनाकर नाबाद हैं।

भारत की पारी:

  • 47वें ओवर में 208 के स्कोर पर भारत को आठवां झटका लगा। सूर्यकुमार यादव अर्धशतक से चूक गए। वह 47 गेंद में चार चौके और एक छक्के की मदद से 49 रन बनाकर आउट हुए।
  • श्रेयस अय्यर 4 रन बनाकर आउट।
  • विराट कोहली जीरो पर आउट हुए। उन्हें डेविड विली ने बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराया। कोहली 32 मैच के वर्ल्ड कप करियर में पहली बार जीरो पर आउट हुए हैं।
  • शुभमन गिल 9 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें क्रिस वोक्स ने बोल्ड किया। गिल इस वर्ल्ड कप के 4 मैचों में पहली बार डबल डिजिट तक नहीं पहुंच सके।
  • रोहित शर्मा इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के जमाने के मामले में डेविड वॉर्नर की बराबरी पर आ गए हैं। रोहित और वॉर्नर ने 19-19 छक्के जमाए हैं। रोहित इस पारी में अब तक 2 छक्के जमा चुके हैं।

रोहित शर्मा  का 100वां मैच:
रोहित शर्मा 100वें मैच में भारत की कप्तानी कर रहे हैं। उन्होंने अपनी कप्तान में खेले 99 मैच में से 73 जीते हैं, जबकि 23 में हार मिली है। रोहित 100 या इससे ज्यादा मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले भारत के 7वें कप्तान बने हैं। एमएस धोनी ने सबसे ज्यादा 332 मैचों में कप्तानी की है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, बेन स्टोक्स, लियम लिविंगस्टन, मोईन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल राशिद और मार्क वुड।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैंऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now