2017 की झलकियां: एक नजर पीएम नरेन्द्र मोदी की यात्राओं पर

0
409

नई दिल्ली: पीएमओ ने हाल ही में पीएम मोदी की यात्राओं का ब्यौरा जारी किया था जिसमें तीन साल के अंदर पीएम ने लगभग 56 विदेश यात्राएं की थी। अब हम केवल आपको साल 2017 की यात्राओं के बारें में बतानें जा रहे हैं कि पीएम मोदी ने कब-कहां और किस लिए विदेश यात्राएं की थी।

श्रीलंका यात्रा- (11 से 12 मई तक)

पीएम मोदी अपने 3 साल के कार्यकाल में दूसरी बार श्रीलंका गए। इसे पीएम ने दोनों देशों के बीच संबंधों की मजबूती बताया। इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान वह बौद्ध धर्म के अनुयायियों के सबसे बड़े उत्सव अंतरराष्ट्रीय वेसाक दिवस में शरीक हुए।

जर्मनी, स्पेन, रूस, फ्रांस (29 मई से 3 जून तक)

पीएम मोदी की इन चार देशों की यात्रा के पीछे मुख्य उद्देश्य द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देना और भारत में और निवेश को बुलाना था। पीएम मोदी की रूस यात्रा के दौरान बौद्धिक संपदा अधिकार समझौते, कुडनकुलम परमाणु संयंत्र में दो संयंत्रों के निर्माण वृहद योजना जैसे कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

कजाकिस्तान ( 8 से 9 जून)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिवसीय यात्रा में शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। यहां उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग सहित कुछ विदेशी नेताओं से मुलाकात की। बता दें भारत और पाकिस्तान जून में इस संगठन के सदस्य बने थे। इस दौरान पीएम प्रवेश आतंकवाद तथा क्षेत्र में मौजूद अन्य चुनौतियों से निपटने के समूह के प्रयासों को नई गति देगा.

Narendra Modi meeting US President

पुर्तगाल, अमेरिका, नीदरलैंड (24 जून से 27 जून तक)

पीएम की इस चार दिवसीय यात्रा पर पाक और चीन की पूरी नजर थी। क्योंकि इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी पहली बार डोनाल्ड ट्रंप से मिलने वाले थे। इसके साथ भारत-अमेरिका के रिश्तों को मजबूत करने वाली इस कड़ी में भारतीय नौसेना को 22 गार्जियन गैर-हथियारबंद ड्रोन विमान सौदे की बिक्री पर औपचारिक रूप से दस्‍तखत भी किए गए। यह सौदा करीब 3 अरब अमेरिकी डॉलर का बताया गया। बताते चले इस दौरान भारत-पुर्तगाल के बीच 11 समझौतों पर दस्तखत हुए, तो वहीं नीदरलैंड के साथ भारत के कूटनीतिक संबंधों की 70 साल पूरे हुए। इस यात्रा के दौरान पीएम मार्क रूट ने प्रधानंमत्री मोदी को साइकिल गिफ्ट की। जो इस साल सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड में रही।

इजरायल और जर्मनी (4 जुलाई से 8 जुलाई तक)

70 साल में पहली बार कोई भारतीय पीएम यरुशलम पहुंचा। यहां पीएम मोदी का पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। यहां पीएम मोदी ने अहमदिया मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधि से भी मुलाकात की। पीएम मोदी की यह यात्रा कई मायने में ऐतिहासिक रही। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई सामरिक और रणनीतिक समझौते पर हस्ताक्षर हुए। इजरायल के बाद पीएम मोदी जी-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए जर्मनी के हैम्बर्ग शहर के लिए रवाना हो गए।

चीन और म्यांमार (3 सितंबर से 7 सितंबर तक)

नौंवे ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने इस दौरान प्रधानमंत्री चीन गए थे। वहां चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से डोकलाम मुद्दे पर बातचीत हुई साथ ही भारत-चीन के बीच कई समझौते। दो दिवसीय ब्रिक्स के बाद पीएम म्यांमार रवाना हुए जहां रोहिंग्या मुसलमान का मुद्दा गर्म रहा। हालांकि पीएम मोदी ने इसका सीधे तौर पर जिक्र तो नहीं किया लेकिन इशारों में म्यांमार को यह संदेश जरूर दिया कि भारत उनकी इस समस्या के समाधान में हरसंभव मदद को तैयार है।

PM_Modi_

फिलीपींस- (12 नवंबर से 14 नवंबर 2017)

इस यात्रा के दौरान मोदी 15वें आसियान और 12वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलनों में भाग लेने पहुंचे। मोदी का यह पहला आधिकारिक फिलीपींस दौरा रहा। पीएम मोदी द्वारा यहां क्षेत्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के अलावा आतंकवाद और कट्टरता की बढ़ती चुनौतियों से निपटने जैसे मुद्दे पर चर्चा की।

भारत को इन यात्रों से कैसे फायदा-

भारत सरकार के अनुसार प्रधानमंत्री की यात्राओं के कारण विदेशी निवेश में बढ़ोतरी होती है। सरकार का दावा है कि 2015 में दुनिया भर में भारत में सब से अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आया है। मोदी ने अपनी यात्राओं के दौरान कई बार कहा है कि प्रवासी भारतीयों से जुड़ने का कारण उनका भारत में निवेश के लिए प्रोत्साहन करना है। बता दें, पीएम मोदी ने अपने तीन साल के कार्यकाल के दौरान लगभग 56 विदेश यात्रा की है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की वेबसाइट के मुताबिक, उन्होंने बतौर पीएम 45 देशों में 119 दिन बिताए हैं।

यह अवधि उनके अब तक के कार्यकाल का करीब 10 प्रतिशत है। मई 2014 में प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद से मोदी आधिकारिक विदेश यात्रा के रूप में कथित रूप से 3.4 लाख किलोमीटर का दौरा कर चुके हैं। उन्होंने नौ देशों की बार-बार यात्रा की है। वह चार बार अमेरिका गए हैं जबकि चीन, फ्रांस, अफगानिस्तान, जापान, नेपाल, रूस, सिंगापुर, श्री लंका और उज्बेकिस्तान का दो-दो बार दौरा कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें:
– बीमारियों का घर है सैनिटरी नैपकिन्स, कैंसर का सबसे बड़ा खतरा
– अनुष्का से शादी करते ही चमके विराट के सितारें, बनें देश के मोस्ट वैल्यूएबल सेलेब्रिटी, देखें तस्वीरें
– 
पैडमैन का पहला गाना ‘आज से तेरी’ रिलीज, एकबार नहीं बार-बार सुनने को दिल करेगा
– केंद्रीय विद्यालय में निकली कई पदों पर भर्तियां, ऐसे करें अप्लाई
 खुद को कृष्ण बताकर 16000 लड़कियों से संबंध बनाना चाहता था ये दिल्ली वाला बाबा
  आपका भी किसी लड़की के साथ चक्कर है तो ये Video आपको जरूर देखना चाहिए
 दिल्ली का रामरहीम: कैद से निकली 41 लड़कियां, बाबा रोज करता था 10 कन्याओं से दुष्कर्म
 जब विराट को छोड़, अनुष्का ने लगाए शिखर धवन संग ठुमके, यहां देखें रिसेप्शन की वीडियो
 यूथ को भारी-भारी डिग्रियों से बेहतर लग रही है फेलोशिप, जानिए कैसे बनाएं इसमें करियर…
– 1 लाख रुपये तक सस्ती कार खरीदने का है मौका, ऑफर केवल 9 दिनों के लिए
 न्यूईयर धमाका: 30 दिसंबर तक मोटोरोला के सभी स्मार्टफोन्स सस्ते, जल्दी कीजिए

अलविदा 2017-
2017 की झलकियां: साल के 8 बड़े चर्चित अपराध, जिनसे दहल गया था देश
2017 की झलकियां: इन 6 खिलाड़ियों ने बढ़ाया देश का मान…
2017 की झलकियां: इन 18 हस्तियों ने इस साल दुनिया को कहा अलविदा
2017 की झलकियां: इस साल ट्विटर पर छाई रहीं हमारी विदेशमंत्री…

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें)