एसीबी ने खान अभियंता एवं दलाल को 4 लाख रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया

0
138

जयपुर,30अक्टूबर। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) कोटा टीम ने बुधवार को कार्यवाही करते हुए खान एवं भूविज्ञान विभाग कार्यालय आमेट,जिला राजसमंद में कार्यरत खान अभियंता (माइनिंग इंजीनियर) गोपाल बच्छ एवं दलाल लक्ष्मण धाकड़ को 4 लाख रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो महानिदेशक श्री आलोक त्रिपाठी ने बताया कि परिवादी ने एसीबी में यह शिकायत दी कि उसने वर्ष 2017 में राजेन्द्र यादव निवासी किशनगढ से आर.के. ग्रेनाईट एण्ड मिनरल, माईन्स एम.एल. नम्बर 139/06 गॉव नराणा पोस्ट कोटडा तहसील देवगढ जिला राजसमन्द में खरीदी थी, जो एक साल पहले मेरे बेटे चन्द्रप्रकाश के नाम टांसफ्रर हो गई है। यह माईन्स क्वार्टज व फेल्सपार की स्वीकृत थी।माईन्स में नीचे ग्रेनाईट आने की संभावना है इसलिए मैनें माईन्स ग्रेनाईट खनन की स्वीकृति हेतु प्रार्थना पत्र एम0ई. कार्यालय आमेट मे लगाया था।जिसमे अभी तक केवल सर्वे रिर्पोट ही आयी है, खनिज अभियंता गोपाल बच्छ ग्र्रेनाईट खनन की स्वीकृति का प्रस्ताव पूर्ण कर खान विभाग कार्यालय उदयपुर में स्वीकृति हेतु भिजवाने के लिए मिला तो बार-बार टालमटोल कर रहा है। खनिज अभियंता गोपाल बच्छ मेरी माईन्स पर गेनाईट खनन की स्वीकृति का काम रिश्वत की राशि लिए बिना नहीे कर रहा एवं मुझसे बीस-पच्चीस लाख रुपये रिश्वत की राशि की मांग कर रहा है।

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक,कोटा श्री ठाकूर चंद्रशील कुमार के नेतृत्व में उक्त मांग का सत्यापन करवाया गया। सत्यापन के समय आरोपी खान अभियंता गोपाल बच्छ ने भीलवाड़ा स्थित अपने आवास पर परिवादी से 25 लाख रुपए की रिश्वत की मांग करने की पुष्टि हुई तथा आरोपी ने 10 लाख रुपए प्रथम किस्त के रूप में देने के लिए परिवादी से कहा। एसीबी कोटा टीम द्वारा 25 अक्टूबर को ट्रैप कार्रवाई का आयोजन कर आरोपी के कहे अनुसार परिवादी को 10 लाख रुपए प्रथम किस्त में से 4 लाख रुपए देने हेतु खान अभियंता गोपाल बच्छ के भीलवाड़ा स्थित आवास पर भेजा लेकिन खान अभियंता ने पूरे 10 लाख रुपए नहीं होने के कारण रिश्वत राशि नहीं ली एवं परिवादी से कहा कि बाद में एक साथ ही 10 लाख रुपए देना। साथ ही खान अभियंता गोपाल बच्छ ने परिवादी से कहा की रिश्वत की राशि बिजौलिया में ही मेरे मित्र लक्ष्मण धाकड़ को दे देना जिससे खान अभियंता ने परिवादी की बात करवाई।
एसीबी कोटा टीम द्वारा बुधवार को ट्रैप कार्रवाई करते हुए दलाल लक्ष्मण धाकड़ को 4 लाख रुपए की रिश्वत स्थान गोपाल मोटर्स अशोक लीलैंड वर्कशॉप बिजौलिया पर लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया एवं खान अभियंता गोपाल बच्छ को उसके भीलवाड़ा स्थित आवास से गिरफ्तार किया। साथ ही उसके बेगू,भीलवाड़ा स्थित आवास पर सर्च कार्रवाई भी की गई एवं अग्रिम कार्रवाई जारी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now