विराट लगातार 4 टेस्ट सीरीज में डबल सेन्चुरी लगाने वाले दुनिया के पहले बैट्समैन बने

0
495

हैदराबाद: बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच के दूसरे दिन विराट कोहली ने डबल सेन्चुरी बनाई। इसी के साथ कोहली दुनिया के पहले ऐसे बैट्समैन बन गए, जिन्होंने लगातार 4 सीरीज में डबल सेन्चुरी लगाई है। इससे पहले कोहली ने वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड के खिलाफ चार सीरीज में दोहरा शतक जमाया। ब्रैडमैन और द्रविड़ तीन लगातार सीरीज में दोहरा शतक जमा चुके हैं। भारत में कोहली और दुनिया में ब्रायन लारा सबसे आगे…

इसके बावजूद करियर में चार दोहरे शतक जमा चुके कोहली, एक मामले में डॉन और द्रविड़ से पीछे हैं। विराट का टेस्‍ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्‍कोर अभी 235 रन हैं जो उन्‍होंने पिछले साल दिसंबर में इंग्‍लैंड के खिलाफ मुंबई में बनाया था। दूसरी ओर द्रविड़ का सर्वाधिक स्‍कोर 270 रन रहा। जो उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ रावलपिंडी में वर्ष 2004 में पाकिस्‍तान के खिलाफ बनाया.

ब्रेडमैन का भी इस दौरान सर्वोच्‍च स्‍कोर 334 रन रहा जो उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ लीड्स के मैदान में 1930 में बनाया था। ब्रेडमैन ने अपने करियर में 12 बार 200 रन या इससे अधिक का स्‍कोर बनाया। इसी तरह द्रविड़ ने पांच बार पारी में 200 या इससे अधिक रन बनाए।

आपको बता दें टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट के 140 वर्षों के इतिहास में एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है, जिसके लिए कोई भी टीम का कप्तान तरसेगा। कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ इकलौते टेस्ट में 600 से ज्यादा का स्कोर खड़ा कर लिया है। इसके साथ ही टेस्ट मैच की तीन लगातार पारियों में 600 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाली टीम इंडिया एकमात्र टीम बन गई है।

virat_kohli_double_centur1

टेस्ट में डबल सेन्चुरी के मामले में कौन सबसे आगे
  • वीरेंद्र सहवागः 6
  • सचिन तेंडुलकरः 6
  • राहुल द्रविड़ः 5
  • सुनील गावसकरः 4
  • विराट कोहलीः 4

 

दुनिया में लारा सबसे आगे
  • कैप्टन के तौर पर 4 डबल सेन्चुरी लगाने का रिकॉर्ड डॉन ब्रैडमैन (ऑस्ट्रेलिया) के नाम था। बाद में माइकल क्लार्क (ऑस्ट्रेलिया) ने इसकी बराबरी की। अब कोहली भी दोनों की बराबरी पर आ गए हैं।
  • कप्तान के तौर पर दुनिया में सबसे ज्यादा 5 डबल सेन्चुरी का रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के ब्रायन लारा के नाम हैं।
  • महेला जयवर्धने (श्रीलंका), ग्रेग चैपल (ऑस्ट्रेलिया), स्टीफन फ्लेमिंग (न्यूजीलैंड), ब्रेंडन मैक्कुलम (न्यूजीलैंड) के नाम बतौर कप्तान तीन-तीन डबल सेन्चुरी हैं।
  • एलन बॉर्डर (ऑस्ट्रेलिया), रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया), हाशिम अमला (साउथ अफ्रीका) और जावेद मियांदाद ने बतौर कप्तान 2-2 डबल सेन्चुरी लगाईं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now