नगालैंड-मेघालय विधानसभा चुनाव, बीजेपी के लिए राह नहीं अासान

0
411

पूर्वोत्तर के दो राज्यों मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई. सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। इससे पहले चुनाव आयोग ने शाम चार बजे तक वोटिंग चलने की बात कही है, जबकि नगालैंड के दूरदराज के जिलों में कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान तीन बजे तक मतदान चलने की उम्मीद है। चुनाव परिणाम तीन मार्च को घोषित किए जाएंगे।

इस दौरान नगालैंड में हिंसा शुरू हो गई। नगालैंड के तिजित जिले के एक पोलिंग बूथ में कुछ अराजक तत्वों ने देसी बम से धमाका कर दिया, जिसमे एक व्यक्ति घायल हो गया। बता दें नगालैंड में ऑर्म्ड फोर्स की 281 कंपनियां तैनात की गई हैं। राज्य पुलिस बल भी तैनात हैं।

नगालैंड में विधानसभा की 60 सीटें हैं, पर पूर्व सीएम एवं एनडीपीपी प्रमुख नेफ्यू रियो के निर्विरोध चुने जाने की वजह से 59 सीटों पर ही मंगलवार को मतदान होगा। कुल 227 उम्मीदवार मैदान में हैं, इनमें 5 महिलाएं हैं। भाजपा ने यहां अपने सहयोगी नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) से गठबंधन तोड़कर एनडीपीपी से हाथ मिलाया है।

भाजपा 20 और एनडीपीपी 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। जबकि कांग्रेस 18 और एनपीएफ 58 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। राज्य में 1964 से लेकर अब तक 12 विधानसभा चुनाव हुए हैं। पर 54 साल में एक भी महिला चुनाव नहीं जीती है। यदि इस चुनाव में एक भी महिला उम्मीदवार जीत जाती है तो राज्य के इतिहास में पहली बार कोई महिला विधानसभा में पहुंचेगी। यही नहीं, पहली बार सबसे ज्यादा 5 महिलाएं चुनाव मैदान में हैं। इससे पहले 2008 में सबसे अधिक चार महिलाओं ने चुनाव लड़ा था। राज्य में 11.91 लाख वोटर हैं।

मेघालय में 25 साल में पहली बार भाजपा 47 सीटों पर चुनाव लड़ रही 

मेघालय में भी 59 सीटों के लिए वोटिंग मंगलवार को वोटिंग है। मेघालय में 32 महिलाओं समेत कुल 370 उम्मीदवार हैं। राज्य में 18.4 लाख वोटर हैं। मेघालय में 10 साल से कांग्रेस की सरकार है। इस बार उसे भाजपा और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) से कड़ी चुनौती मिल रही है। कांग्रेस 58 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। भाजपा राज्य में पिछले 25 साल और 5 विधानसभाओं चुनावों से अपने उम्मीदवार उतार रही है। इस चुनाव में पहली बार पार्टी ने सबसे ज्यादा 47 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। इन 5 चुनावों में से सिर्फ 3 बार पार्टी का खाता खुला है। अब तक विधानसभा चुनाव लड़े 80% भाजपा उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो चुकी है। 2013 में भाजपा ने 13 सीटों पर चुनाव लड़ा था। सभी सीटों पर उसके उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी। भाजपा ने 2003 में सबसे ज्यादा 28 सीटों पर चुनाव लड़ा था और दो सीटें जीती थीं।

ये भी पढ़ें:

 रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now