मैरी कॉम ने रचा इतिहास, देश के लिए जीता गोल्ड

0
323

नई दिल्ली: पांच बार की विश्व चैम्पियन भारतीय मुक्केबाज एम सी मैरी कॉम ने एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में 48 किलोवर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। करीब एक साल का लंबा विराम लेकर रिंग में लौटी मैरी ने वो कमाल कर दिखाया जिसकी उम्मीद कम ही खिलाड़ियों से की जाती है। मैरी कॉम ने अपनी उत्तर कोरियन प्रतिद्वंदी किम हयांग मी को 5-0 से हराकर एशियाई गोल्ड वापस देश में लाने का सपना पूरा कर लिया है।

यह 2014 एशियाई खेलों के बाद मेरीकाम का पहला अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक है और एक साल में उनका पहला पदक है। मैरी कॉम का पहला सामना मी के रूप में सबसे आक्रामक प्रतिद्वंद्वी से था लेकिन वह इस चुनौती के लिये तैयार थी। अब तक पहले तीन मिनट एक दूसरे को आंकने में जाते रहे थे लेकिन इस मुकाबले में शुरूआती पलों से ही खेल आक्रामक रहा।

इससे पहले मैरी कॉम ने मंगलवार को एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में प्रवेश किया। मैरी कॉम ने जापान की मुक्केबाज तसुबासा कोमुरा को 5-0 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई। अपने अनुभव से उन्होंने इस मैच में जापान की मुक्केबाज को आसानी से हरा दिया था। आपको बता दें 35 साल की मैरी तीन बच्चों की मां लेकिन उन्होंने अपने परिवार और रिंग में अच्छा तालमेल बना रखा है। मैरी कॉम पर के जीवन पर हिन्दी सिनेमा जगत फिल्म भी बना चुका है। जिसमें अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

खबरें पढ़ने के लिए Panchdoot के Homepage पर विजिट करें।
ये भी पढ़ें:

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें)